Apple iphone 14: इस दक्षिण अमेरिकी देश ने आईफोन पर लगाया बैन, चार्जर नहीं तो मोबाइल नहीं


नई दिल्लीः एक दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील ने आईफोन पर बैन लगा दिया है। अब एपल (Apple) ब्राजील में अपने मोबाइल (iPhone) नहीं बेच पाएगा। हालांकि एपल एपल (Apple) का कहना है कि वह ब्राजील के इस आदेश के खिलाफ अपील करेगा। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील ने पूरे देश में बिना चार्जर वाले आईफोन की बिक्री को बंद करने का आदेश दे दिया है। इसी के साथ ब्राजील की सरकार ने आईफोन (iPhone) के साथ चार्जर (charger) ना देने को लेकर एपल पर करीब 18 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। एपल (Apple) के आईफोन 14 (Apple iphone 14) सीरीज की लॉन्चिंग से ठीक पहले ब्राजील ने एपल (Apple Inc) को ये बड़ा झटका दिया है। इससे एपल के नए फोन की लाॅन्चिंग पर असर पड़ना तय है। सरकार ने अपने एक आदेश में कहा है कि ग्राहकों को उन्हें पूरा प्रोडक्ट नहीं दिया गया है।

साल 2020 से चार्जर को फोन के साथ देना कर दिया है बंद
बात दें कि एपल एपल (Apple) ने साल 2020 में अपने आईफोन 12 ( iPhone 12) को लाॅन्च किया था। इसी के साथ कंपनी ने आईफोन के साथ चार्जर को देना बंद कर दिया था। कंपनी का कहना है कि यह कदम कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए उठाया गया है। हालांकि एपल के इन तर्कों को कथिततौर पर न्याय मंत्रालय ने खारिज कर दिया था। मंत्रालय ने कहा था कि फोन के साथ चार्जर ना देने से पर्यावरण के लिए सुरक्षा का कोई सबूत नहीं है।

iPhone 14 लॉन्च से पहले iPhone 15 Pro के फीचर्स लीक, 48MP कैमरा से हो सकता है लैस

आज होनी है आईफोन 14 की लाॅन्चिंग
आज बुधवार यानी 7 सितंबर 2022 को आईफोन 14 (iPhone 14) सीरीज की लाॅन्चिंग होने जा रही है। ये नए आईफोन भी बिना चार्जर के बिकने वाले थे। ऐसे में आईफोन 14 की लाॅन्चिंग से ठीक पहले सरकार के इस आदेश ने कंपनी की चिंता बढ़ा दी है। आज एपल अपनी 14 सीरीज के तहत iPhone 14, iPhone 14 Max, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए जाएंगे। नए आईफोन के अलावा एपल वॉच सीरीज 8 को भी लॉन्च किया जाएगा। कहा जा रहा है कि आईफोन के साथ इस बार सबसे बड़ा बदलाव नॉच को लेकर होगा।

iPhone 14 लॉन्च होते ही 20 हजार सस्ता होने वाला है iPhone 13, बस करना होगा थोड़ा इंतजार

ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने दिया है ये आदेश
रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, एपल को उसके आईफोन 12 और नए माॅडल की बिक्री बंद करने का आदेश ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने दिया है। ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने ये भी आदेश दिया है कि एपल उन सभी आईफोन के माॅडल की बिक्री बंद करे जो चार्जर के साथ नहीं आ रहे हैं। मंत्रालय का कहना है कि मोबाइल के साथ चार्जर न देना ग्राहकों के खिलाफ जानबूझकर भेदभावपूर्ण व्यवहार के अंतर्गत आता है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.