Bank FD: एफडी पर इन बैंकों में मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए कहां निवेश करने पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न


नई दिल्ली: फिक्ड डिपॉजिट यानी एफडी(FD) को निवेश का सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। देश में ज्यादातर लोग एफडी कराना ही पसंद करते हैं। युवा अभी भी नई नौकरी लगते ही सबसे पहले एफडी खुलवाते हैं। एफडी पर अच्छे इंट्रस्ट तो मिलता ही है इसे बेहद सुरक्षित भी माना जाता है। कोरोना काल में जब मंदी बढ़ी थी तो रेपो रेट (Repo Rate) में गिरावट के चलते बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरों में कटौती कर दी थी। अब रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद बैंकों ने दोबारा एफडी (Fixed Deposits) पर ब्याज दरों (Interest Rates) को बढ़ा दिया है। कई बैंक हैं जो एफडी पर 6 फीसदी से ज्यादा का शानदार रिटर्न दे रहे हैं। अगर आप भी एफडी कराने की सोच रहे हैं तो हम आपको ऐसे 5 बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो 5 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं।

इन बैंकों में मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज
अगर एफडी पर ब्याज की बात करें तो इस समय इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) , डीसीबी बैंक (DCB Bank), आरबीएल बैंक (RBL Bank), आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) और एचडीएफसी (HDFC) बैंक 5 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। इन बैंकों में 5 साल की एफडी पर आपको 6.10 प्रतिशत से लेकर 6.75 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है।

दो तरह की होती हैं एफडी
निवेश करने से पहले ये समझ लीजिए कि एफडी दो तरह की होती हैं। एक होता है फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) जिसे फिक्स्ड रेट एफडी कहते हैं और दूसरी होती है फ्लोटिंग रेट एफडी। जिस एफडी में निवेश के दौरान ब्याज की दरों में कोई बदलाव नहीं होता है उसे फिक्स्ड रेट एफडी कहते हैं। वहीं दूसरी ओर जिस एफडी की ब्याज दरों में बदलाव होता है उसे फ्लोटिंग रेट एफडी कहते हैं। आरबीआई ने बीते दिनों जब रेपो रेट में बढ़ोतरी की उसके बाद फ्लोटिंग रेट एफडी चर्चा में आई थी।

आपके लिए कौन सी एफडी रहेगी बेहतर
जानकारों की माने तो बैंकों की ओर से ब्‍याज दरों में जिस तरह से इजाफा किया जा रहा है उसे देखते हुए मौजूदा समय में फ्लोटिंग रेट एफडी (Fixed Deposits) ज्‍यादा मुनाफे वाली साबित होंगी। लेकिन अगर बैंक इसमें कटौती करना शुरू कर दें तो आपको नुकसान होगा। इसका फायदा तब तक ही मिलेगा जब तक बैंक दरों में इजाफा कर रहे हैं। जैसे ही बैंक ब्याज दरों में कटौती शुरू कर देंगे आपको नुकसान होना शुरू हो जाएगा। वहीं फिक्स्ड रेट वाली एफडी पर बैंक पहले से ही ब्याज तय कर देते हैं। इसका फायदा आपको मैच्योरिटी पर मिलता है। हालांकि मैच्योरिटी से पहले ब्याज दरों में बढ़ोतर हो जाए तो इसमें आपको फायदा नहीं मिल पाएगा। हालांकि मौजूदा समय में सभी बैंक फ्लोटिंग रेट एफडी का ऑप्शन नहीं दे रहे हैं।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.