Byju’s news: बायजूस को कौन कर रहा है फंडिंग! कार्ति चिदंबरम ने की जांच की मांग


नई दिल्ली: दुनिया की सबसे वैल्यूएबल एडटेक कंपनी बायजूस (Byju’s) की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। कांग्रेस के सांसद कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) ने बायजू रवीन्द्रन (Byju Raveendran) की अगुवाई वाली इस यूनिकॉर्न कंपनी की फंडिंग की जांच करने की मांग की है। उनका आरोप है कि इस कंपनी में सबकुछ ठीक नहीं है और गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (SFIO) को इसकी जांच करनी चाहिए। बायजूस ने हाल में 80 करोड़ डॉलर जुटाने का दावा किया था। लेकिन कंपनी की ताजा फंडिंग राउंड में हिस्सा लेने वाली कई कंपनियों ने अब तक अपना वादा पूरा नहीं किया है। इससे कंपनी की फंडिंग पर सवाल उठ रहे हैं।

कार्ति चिदंबरम ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने एसएफआईओ को बायजूस की फंडिंग की जांच करने के लिए एक पत्र लिखा है। इस मामले की गहराई से जांच की जानी चाहिए। कार्ति चिदंबरम का कहना है कि कंपनी के फाइनेंसेज के बारे में कई तरह खबरें आ रही हैं। कंपनी ने मार्च में 80 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाने का दावा किया था। लेकिन इस फंडिंग राउंड में हिस्सा लेने वाली दो कंपनियों Sumeru Ventures और Blackrock ने पैसा नहीं दिया है। इन कंपनियों में बायजूस में करीब 2500 करोड़ रुपये लगाने का वादा किया था। इससे कंपनी की फंडिंग पर गंभीर सवाल उठते हैं।

फाउंडर ग्रुप की हिस्सेदारी
इस बारे में बायजूस ने उसे भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया। हालांकि कंपनी ने हाल में कहा था कि उसके फंड जुटाने के प्रयास पटरी पर हैं और 80 करोड़ डॉलर में से अधिकांश रकम मिल चुकी है। कंपनी का कहना था कि मैक्रोइकनॉमिक बदलावों के कारण फंड मिलने में देरी हुई है और यह अगस्त तक उसे पूंजी मिल सकती है। इस फंडिंग राउंड के बाद कंपनी का वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर पहुंच गया था। इस राउंड में बायजू रवींद्रन ने 40 करोड़ डॉलर का पर्सनल इनवेस्टमेंट किया है।

फाउंडर ग्रुप की कंपनी में 25 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है जो ताजा फंडिंग राउंड के बाद बढ़कर करीब 29 फीसदी हो जाएगी। फाउंडर ग्रुप में रवींद्रन, उनकी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ, उनके परिवार को कुछ सदस्य और टॉप मैनेजमेंट तथा कर्मचारी शामिल हैं। कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए रवींद्रन ने कई फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस से लोन लिया है। बायजूस ने हाल में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की है। लॉकडाउन के दौरान एडटेक सर्विसेज की मांग में भारी तेजी आई थी लेकिन अब इनकी डिमांड में काफी गिरावट आई है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.