CNG Price: आर्थिक राजधानी में 20 दिन में दोबारा मिला झटका, सीएनजी हो गई 10 रुपये महंगी


मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सीएनजी (Mumbai CNG Price) एक बार फिर से महंगी हो गई। यहां गैस उपलब्ध कराने वाली कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) ने सीएनजी की कीमत में छह रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमत तत्काल प्रभाव से चार रुपये प्रति यूनिट बढ़ाने की घोषणा की गई है। इससे पहले एमजीएल ने बीते 13 जुलाई को कीमतों में बढ़ोतरी की थी। उस समय सीएनजी चार रुपये प्रति किलो महंगी हुई थी।

महंगी हो रही है नेचुरल गैस
इस समय अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजार में नेचुरल गैस (Natural Gas) की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। कंपनी का कहना है कि प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों की वजह से ही सीएनजी और पीएजनी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। पिछले कई हफ्तों से बढ़ती कीमतों के चलते आपूर्तिकर्ता और वितरक औद्योगिक आपूर्ति में कटौती करने को मजबूर हो गए थे। इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में यह छठी बढ़ोतरी है।

अब क्या हो गया दाम
एमजीएल ने एक बयान में कहा, ‘‘गैस लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हमने लागत की भरपाई करने का फैसला किया है। इसलिए हमने सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) की खुदरा कीमत 86 रुपये (प्रति किलोग्राम) और घरेलू पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमत 52.50 रुपये (प्रति यूनिट) तक बढ़ा दी है।’’

20 दिन पहले ही बढ़े थे दाम
महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई में बीते 13 जुलाई को सीएनजी की खुदरा कीमतों में चार रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की थी। इसी के साथ इसके साथ ही पाइप वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) के दाम भी तीन रुपये प्रति मानक घनमीटर (प्रति इकाई) बढ़ाए गए थे। उस समय मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलो और पीएनजी का दाम 48.50 रुपये पर पहुंच गए थे।
(With Agency Input)



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.