DreamFolks shares listing: ड्रीमफोक्‍स ने ल‍िस्‍ट‍िंंग पर न‍िवेशकों को क‍िया मालामाल, शेयर बाजार में 56% की तेजी के साथ धमाकेदार शुरुआत


नई दिल्‍ली:ड्रीमफोक्‍स सर्विसेज लिमिटेड (DreamFolks Services) ने शेयर बाजार में धमाकेदार शुरुआत की है। आईपीओ मूल्‍य के मुकाबले कंपनी का शेयर 56 फीसदी की तेजी के साथ लिस्‍ट हुआ है। जानकारों को उम्‍मीद थी क‍ि ड्रीमफोक्‍स के शेयर की लिस्टिंग 400 रुपये के आसपास हो सकती है। लिस्टिंग से पहले ग्रे मार्केट में इस आईपीओ के शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे। बाजार की कमजोर शुरुआत के बीच नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) के न‍िफ्टी पर कंपनी के शेयरों ने 508 रुपये पर ट्रेड‍िंंग शुरू की। यानी इसने जानकारों के अनुमानों को भी पीछे छोड़ द‍ि‍या है।

कंपनी के आईपीओ को इनवेस्‍टर्स का अच्‍छा रेस्पॉन्स मिला। यह आईपीओ 56.68 गुना सब्सक्राइब हुआ था। ड्रीमफोक्‍स के आईपीओ को 94,83,302 शेयरों की पेशकश पर 53,74,97,212 शेयरों के लिए बोलियां मिली थीं। पात्र संस्थागत खरीदार (क्यूआईबी) श्रेणी में यह आईपीओ 70.53 गुना सब्सक्राइब हुआ। वहीं, रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित भाग 43.66 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था। इसी तरह गैर-संस्थागत निवेशक श्रेणी में 37.66 गुना बोलियां मिलीं। ड्रीमफोक्‍स आईपीओ का प्राइस बैंड प्रति इक्विटी शेयर 308 से 326 रुपये था। कंपनी ने एंकर निवेशकों से 253 करोड़ जुटाए थे।

ग्रे मार्केट से पहले ही म‍िलने लगे थे संकेत
एक रिपोर्ट के अनुसार, बाजार जानकारों का कहना है कि ग्रे मार्केट में सोमवार को ड्रीमफोक्‍स आईपीओ का प्रीमियम 110 रुपये था। रविवार को ग्रे मार्केट में इसका भाव 100 रुपये पर बंद हुआ था। ड्रीमफॉक्‍स के शेयर का भाव ग्रे मार्केट में पिछले एक सप्‍ताह से 100 रुपये के आसपास ही रहा था। हालांकि, इस अवधि में शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव आए।

पहले से थी प्रीमियम पर लिस्टिंग की उम्‍मीद
एक्‍सपर्ट्स को उम्‍मीद थी कि शेयर बाजार पर इसका शानदार आगाज होगा। शेयर इंडिया के वीपी और रिसर्च हेड रवि सिंह का कहना था कि कंपनी का बिजनस मॉडल लॉन्‍ग टर्म में इसे फायदा देगा। प्रोफिशिएंट इक्विटीज के फाउंडर और डायरेक्‍टर मनोज डालमिया का कहना है कि ड्रीमफोक्‍स आईपीओ की लिस्टिंग 400 रुपये से ऊपर होगी। डालमिया का कहना था कि ड्रीमफोक्‍स भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट सर्विस एग्रीग्रेटर है। यह भारत में संचालित होने वाले लगभग सभी कार्ड नेटवर्क को अपनी सेवाएं प्रदान करता है। आईपीओ की लिस्टिंग 408 से 428 रुपये के बीच हो सकती है।

ड्रीमफोक्‍स एयरपोर्ट सर्विस एग्रीगेटर है। यह कंपनी लॉन्‍ज एक्‍सेस, फूड एंड बेवरेज, स्‍पा जैसी सेवाएं मुहैया कराती है। इस कंपनी के एसेट लाइट मॉडल को इसकी सबसे बड़ी मजबूती के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि, एयर ट्रैफिक में क‍िसी तरह की बाधा ड्रीमफोक्‍स के ल‍िए द‍िक्‍कत पैदा कर सकती है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.