Electrolux re-entry in India: 17 साल बाद भारत वापस आई यूरोप की यह दिग्गज कंपनी, लॉन्च किया अपना पहला एक्सपीरियंस सेंटर


नई दिल्ली: प्रीमियम कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रॉडक्ट्स बनाने वाली स्वीडन की दिग्गज कंपनी इलेक्ट्रोलक्स (Electrolux) ने 17 साल बाद फिर भारत में अपना कारोबार शुरू किया है। कंपनी ने दिल्ली के साकेत में अपना पहला एक्सक्लूसिव रिटेल और एक्सपीरियंस सेंटर खोला है। इलेक्ट्रोलक्स एक ग्लोबल होम अप्लायंस कंपनी है जो भारत में रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, एयर प्यूरिफायर, एयर कंडीशनर, डिशवॉशर और कुकिंग सॉल्यूशंस बेचेगी। इससे पहले कंपनी ने 1995 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया था लेकिन दस साल बाद 2005 में यहां अपना कामकाज समेट लिया था। अब कंपनी ने भारत में एक बार फिर अपनी 100 परसेंट सब्सिडियरी के साथ एंट्री की है। इलेक्ट्रोलक्स के आने से प्रीमियम कंज्यूमर ड्यूरेबल मार्केट में कंप्टीशन बढ़ने की उम्मीद है।

कंपनी ने ऑम्नी-चैनल रिटेल एप्रोच के जरिए भारतीय मार्केट में दोबारा एंट्री का संकेत दिया है। इलेक्ट्रोलक्स की योजना जुलाई से अक्टूबर तक चरणबद्ध तरीके से अपने प्रॉडक्ट बाजार में उतारने की है। अभी कंपनी भारत में पार्टनर के जरिए केवल एयर कंडीशनर बना रही है। बाकी प्रॉडक्ट पोलैंड, इटली, जर्मनी और थाईलैंड से किए जा रहे हैं। बाद में मांग बढ़ने पर भारत में भी प्लांट लगाने की योजना है। रिटेल आउटलेट के अलावा कंपनी रिटेल पार्टनर्स और अपनी वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन बिक्री भी करेगी। कंपनी की योजना भारत में पांच एक्सक्लूसिव ब्रांड स्टोर्स खोलने और 200 से अधिक रिटेल पार्टनर्स जोड़ने की है। कंपनी का फोकस मेट्रो शहरों में 25 से 40 साल के उपभोक्ताओं पर है। कंपनी ने मुंबई में अपना हेडक्वार्टर और दिल्ली में रीजनल ऑफिस बनाया है।

AC-Refrigerators price hike: 10 फीसदी महंगा होने जा रहा है एसी, अगले साल बढ़ जाएगी फ्रिज की कीमत, जानिए क्या है मामला
भारत में क्यों हुई वापसी
कंपनी के कमर्शियल डायरेक्टर सुधीर पाटिल ने कहा कि भारत में बाजार तेजी से उभर रहा है। यह लॉन्च भात में कंपनी की आक्रामक बिजनस योजना का पहला कदम है। इलेक्ट्रोलक्स का कारोबार 120 देशों में फैला है और सालाना यह करीब छह करोड़ प्रॉडक्ट बेचती है। कंपनी के पास इलेक्ट्रोलक्स के साथ-साथ AEG और Frididaire जैसे ब्रांड भी हैं। इससे पहले कंपनी ने 1995 में भारत में अपना कारोबार शुरू किया था लेकिन 2005 में उसने अपना अप्लायंस ऑपरेशन वीडियोकॉन (Videocon) को बेच दिया था। लेकिन वीडियोकॉन भी बाद में दिवालिया हो गई। रेफ्रिजरेटर सेक्टर में इलेक्ट्रोलक्स का मुकाबला Liebherr, Hitachi, Bosch, Haier, LG और Samsung जैसी कंपनियों से होगा।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.