Fabindia Share: छह राज्यों के 50 हजार से भी ज्यादा किसानों और कारीगरों को मुफ्त में शेयर बांटेगी फैब इंडिया, जानें किन्हें मिलेगा


नई दिल्ली: आप यदि इथनिक वियर (Ethnic Wear) पसंद करते हैं तो फैब इंडिया (Fabindia) का नाम जरूर सुना होगा। फैब इंडिया देश का पहला ऐसा उद्यम है, जो संगठन से जुड़े किसानों और कारीगरों को कंपनी के शेयर दे रहा है। दरअसल, इस कंपनी से जुड़े आर्टिजनों को इसके प्रोमोटर्स (Fabindia Promoters) अपने हिस्से के शेयर देंगे। वह भी मुफ्त में। हालांकि शेयर किन कारीगरों को मिलेगा, इसके लिए कुछ मानदंड तय किए गए हैं।

कारीगरों के लिए कितने शेयर
मिली जानकारी के अनुसार फैब इंडिया के प्रोमोटर बिमला नंदा बिसेल और मधुकर खेरा अपने हिस्से के शेयर किसानों और कारीगरों को गिफ्ट में देंगे। बिमला नंदा 4,00,000 तथा खेरा 3,75,080 इक्विटी शेयरों गिफ्ट करेंगे। यह शेयर उनके लिए होगा, जो कि एक तयशुदा अवधि से फैब इंडिया से जुड़े होंगे और उनके साथ कारोबार कर रहे होंगे। फैब इंडिया के अधिकतर कारीगर और किसान राजस्थान, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के हैं।

50 हजार से ज्यादा हैं सप्लायर
फैब इंडिया किसानों और कारीगरों से कांट्रेक्ट मैन्यूफैक्चरिंग के जरिए जुड़ा है। इसके पास इस समय समय 50 हजार से भी ज्यादा ऐसे कारीगर हैं। कंपनी का कहना है कि भारत के पारंपरिक कला और कारीगरी को जीवित रखने के लिए इस तरह का करार किया गया है। साथ ही उन्हें उनके सामानों का बेहतर मूल्य प्रदान किया जाता है। फैब इंडिया के मैनेजिंग डाइरेक्टर विनय सिंह का कहना है कि वह सोशल परपस और मुनाफे के बीच एक सही संतुलन बना कर चलने में विश्वास करते हैं। कंपनी के इस कदम से कारीगरों का भरोसा मजबूत होगा।

95 से 98 फीसदी प्राकृतिक सामान
फैब इंडिया का दावा है कि उनका अधिकतर सामान पर्यावरण अनुकूल तरीके से तैयार किया जाता है। उनके अपेरल लाइन में 95 से 98 फीसदी प्राकृतिक सामानों का उपयोग होता है। परिधानों की बात करें तो उसमें कपड़ा प्राकृतिक धागों से तैयार होता है। उसमें लगने वाला बटन या तो सीप से बनता है या फिर नारियल से। इसके फर्नीचर शुद्ध रूप से लकड़ी के बने होते हैें। साथ ही उसे बनाने में जूट, बेंत, पत्थर, संगमरमर, एमडीएफ, प्लाई बोर्ड आदि का भी उपयोग होता है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.