Foreign Currency: लगातार तीसरे सप्ताह घटा विदेशी मुद्रा भंडार, जानिए कितना रहा गया


मुंबई: देश के विदेशी मुद्रा भंडार (Dollar Reserve) में फिर कमी हुई है। यह लगातार तीसरे सप्ताह की गिरावट है। रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के मुताबिक बीते 15 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान अपने विदेशी मुद्रा भंडार में 7.541 अरब डॉलर की कमी हुई है। अब यह घट कर 572.712 अरब डॉलर रह गया है। इससे पहले इसी महीने आठ और एक जुलाई को समाप्त सप्ताह में भी विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट हुई थी।

क्यों कम हुआ विदेशी मुद्रा भंडार
पिछले सप्ताह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के दाम में काफी गिरावट हुई थी। ऐसा पहली बार हुआ कि एक डॉलर की कीमत 80 रुपये के आसपास चली गई। बीते शुक्रवार को, डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे की गिरावट के साथ 79.90 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये को कमजोर होने से बचाने के लिए रिजर्व बैंक ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (Open Market Operation) का सहारा लिया और बाजार में खूब डॉलर डाले गए।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से रुपये की गिरावट को रोकने के लिए बाजार में बार-बार किया गए हस्तक्षेप से भंडार में गिरावट आना लाजिमी था।

पिछले सप्ताह भी घटा था भंडार
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार इससे पहले, आठ जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान, विदेशी मुद्रा भंडार 8.062 अरब डॉलर घटकर 580.252 अरब डॉलर रह गया था। इसी महीने एक जुलाई को भी विदेशी मुद्रा भंडार 5.008 अरब डॉलर घटा था। उस समय अपना विदेशी मुद्रा भंडार 588.314 अरब डॉलर पर था।

विदेशी मुद्रा अस्ति भी घटे
आठ जुलाई को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में आई गिरावट का कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों का घटना है जो कुल मुद्रा भंडार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा स्वर्ण आरक्षित भंडार घटने से भी विदेशीमुद्रा भंडार कम हुआ है। भारतीय रिजर्व बैंक के शुक्रवार को जारी किये गये भारत के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी मुद्रा आस्तियां (FCA) 6.527 अरब डॉलर घटकर 511.562 अरब डॉलर रह गयी। डॉलर में अभिव्यक्त विदेशी मुद्रा भंडार में रखे जाने वाली विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पौंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं में मूल्यवृद्धि अथवा मूल्यह्रास के प्रभावों को शामिल किया जाता है।

स्वर्ण भंडार में भी गिरावट
आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य सप्ताह में स्वर्ण भंडार का मूल्य भी 83 करोड़ डॉलर घटकर 38.356 अरब डॉलर रह गया। समीक्षाधीन सप्ताह में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास जमा विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 15.5 करोड़ डॉलर घटकर 17.857 अरब डॉलर रह गया। आईएमएफ में रखे देश का मुद्रा भंडार भी 2.9 करोड़ डॉलर घटकर 4.937 अरब डॉलर रह गया।

Rupee Vs Dollar : गिरते-गिरते रुपया 80 पार, लोग याद दिला रहे सुषमा का भाषण



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.