Foreign exchange reserves: रूस-यूक्रेन युद्ध से भारत को लगी 80 अरब डॉलर की चपत! जानिए कैसे


नई दिल्ली: देश के विदेशी मुद्रा भंडार (foreign exchange reserves) में फिर गिरावट आई है। दो सितंबर को समाप्त हफ्ते में यह 7.9 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 553.11 अरब डॉलर रह गया। यह नौ अक्टूबर, 2020 के बाद इसका न्यूनतम स्तर है। जानकारों का कहना है कि रुपये में गिरावट को थामने के लिए आरबीआई ने डॉलर की बिक्री की। इस कारण देश का विदेशी मुद्रा भंडार गिरा है। दो सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान रुपया डॉलर के मुकाबले 80.13 के स्तर पर पहुंच गया था। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी करेंसी एसेट्स में गिरावट के कारण विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई। दो सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी करेंसी एसेट्स 6.5 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 492.12 अरब डॉलर रह गया।

बिजनस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबि एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा कि रुपये की गिरावट को थामने कि लिए आरबीआई लगातार फॉरेक्स मार्केट्स में दखल देता रहा है। अगस्त में आरबीआई का विदेशी मुद्रा भंडार 573.9 अरब डॉलर से घटकर 553.1 अरब डॉलर रह गया। 29 अगस्त को रुपया डॉलर का मुकाबले 80.13 के स्तर तक गिर गया था लेकिन हफ्ते के दौरान यह 0.1 फीसदी मजबूत हुआ। रुपये की गिरावट को थामने के लिए केंद्रीय बैंक ने उस दिन विदेशी मुद्रा बाजार में एक अरब डॉलर से अधिक की बिक्री की।

Foreign Currency Reserve: लगातार तीसरे सप्ताह घटा अपना विदेशी मुद्रा भंडार, जानिए क्यों हुआ ऐसा
यूक्रेन युद्ध से 80 अरब डॉलर की गिरावट
इस साल रुपये में डॉलर के मुकाबले 6.6 फीसदी गिरावट आई है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल में कहा था कि विदेशी मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप का मकसद भारी उतारचढ़ाव और रुपये की गिरावट को थामना है। रूस ने फरवरी के अंत में यूक्रेन पर हमला किया था और तबसे भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 80 अरब डॉलर की कमी आई है। 25 फरवरी को भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 631.53 अरब डॉलर था। तबसे इसमें करीब 80 अरब डॉलर की कमी आ चुकी है। आरबीआई ने खासकर रुपये की गिरावट को थामने डॉलर की बिक्री की है। अगस्त में आरबीआई ने कहा था कि 573 अरब डॉलर का रिजर्व 9.4 महीने का आयात के बराबर है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.