Gautam Adani: कॉलेज ड्रॉपआउट गौतम अडानी ने ऐसे लिखी सफलता की कहानी, आज 400 करोड़ के बंगले से लेकर प्राइवेट जेट तक के हैं मालिक


नई दिल्लीः अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने बर्नार्ड अरनाॅल्ट, बिल गेटस और वाॅरेन बफेट जैसे कई दिग्गजों को पीछे छोड़कर कमाई के मामले में इतिहास रच दिया है। गौतम अडानी ने बर्नार्ड अरनाॅल्ट को 137 अरब डाॅलर की संपत्ती (Gautam Adani Net Worth) के साथ पीछै छोड़ दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टाॅप 3 में शामिल हुआ है। अब उनके आगे रैंगिंग में केवल एलन मस्क और जेफ बेजोस ही हैं। लेकिन क्या आपको गौतम अडानी (Gautam Adani) की पर्सनल लाइफ के बारे में पता है। गौतम अडानी की जिंदगी राजा-महाराजाओं से कम नहीं है। दुनिया की एक से बढ़कर एक लग्जरी कारों का कलेक्शन उनके पास है। वो प्राइवेट जेट से लेकर 17 शिप तक के मालिक हैं। आप उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में जानकार हैरान हो जाएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि कैसी आलीशन जिंदगी जीते हैं गौतम अडानी।

लग्जरी कार से लेकर प्राइवेट जेट सबकुछ है शामिल
अडानी (Gautam Adani) के पास लग्जरी कारों से लेकर प्राइवेट जेट तक सबकुछ है। उनके इस कलेक्शन की लिस्ट बहुत लंबी है। अडानी ज्यादातर सफर अपने प्राइवेट जेट में ही करते हैं। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, उनके पास जो सबसे सस्ता प्राइवेट जेट है उसकी भी भारत में कीमत कीरब 15.2 करोड़ रुपये है। उन्होंने अपने कम दूरी के ट्रैवल के लिए हैलीकाॅप्टर रखे हुए हैं। इसमें अगस्ता वेस्टलैंड AW139 हैलीकाॅप्टर के अलावा दो और हैलीकाॅप्टर भी शामिल हैं। उनके पास तीन आलीशान जेट विमान भी हैं।

Adani Transmission : टाॅप 10 में शामिल हुई गौतम अडानी की ये कंपनी, ऑल टाइम हाई पर पहुंचा शेयर, जाने पूरी डिटेल

सुपर लग्जरी कारों का है जबरदस्त कलेक्शन
प्राइवेट जेट और हैलीकाॅप्टर के अलावा गौतम अडानी (Gautam Adani) के पास सुपर लग्जरी कारों का कलेक्शन भी है। इसकी लिस्ट काफी लंबी है। उनके पास करीब 1.3 करोड़ रुपये की शानदार बीएमडब्ल्यू, 3.5 करोड़ रुपये की फरानी के अलावा कई सुपर लग्जरी कारें हैं। कार के साथ उनके पास 17 जहाज भी हैं। उन्होंने साल 2018 में जो दो नए जहाज खरीदे उनका नाम अपनी भतीजी के नाम पर रखा। जहाजों को खरीदकर वो अपने लाॅजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करते हैं।

हवेली में रहता है परिवार
गौतम अडानी अपने परिवार के साथ हवेली में रहते हैं। उनके पास एक नहीं कई हवेली हैं। साल 2020 में उन्होंने दिल्ली के लुटियंस एरिया में एक हवेली खरीदी है, जिसकी कीमत करीब 400 करोड़ रुपये है। इसे उन्होंने सबसे महंगी बोली लगाकर खरीदा था। इसके अलावा अहमदाबाद में भी पाॅश काॅलोनी में उनकी एक हवेली है। गुड़गांव में भी उनका एक बंगला है। अडानी ज्यादातर समय अहमदाबाद में ही रहते हैं। हवेली को बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है। इसके चारों ओर हरियाली है।

अंबानी ने दुबई में खरीदा अब तक का सबसे महंगा विला, शाहरुख खान और डेविड बेकहम होंगे पड़ोसी, कीमत और खासियत उड़ा देगी आपके होश

हवाई अड्डों में हिस्सेदारी
गौतम अडानी भारत में कुल सात हवाई अड्डों के मालिक हैं। अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड की गुवाहाटी, जयपुर, मंगलुरु, मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम आदि शामिल हैं।

कॉलेज ड्रापआउट हैं अडानी
कॉलेज छोड़ने से लेकर अपना हीरा कारोबार शुरू करने तक अडानी एंटरप्राइज के मालिक गौतम अडानी का सफर सभी के लिए एक प्रेरणा है। 137 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ एक आम आदमी से एक बिजनेस टाइकून तक की उनकी यात्रा बेहद रोमांचक और प्रेरणादायक है। उनकी संपत्ति सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। अडानी के पास पोर्ट से लेकर एनर्जीए हरित ऊर्जा और अन्य उद्योगों में महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

साधारण परिवार में हुआ जन्म
गौतम अडानी की जिंदगी के किस्से सभी को चैंका सकते हैं। गौतम अडानी का जन्म एक साधारण गुजराती परिवार में हुआ था। वो काॅलेज ड्रापआउट हैं। अहमदाबाद में सेठ सीएन विद्यालय से अपनी स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय में वाणिज्य स्नातक की डिग्री के लिए एनरोल किया था। यहां उन्होंने दूसरे वर्ष में ही पढ़ाई छोड़ दी थी।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.