Gautam Adani: सीमेंट सेक्टर के किंग बने गौतम अडानी! अबुंजा सीमेंट और एसीसी में होल्सिम की पूरी हिस्सेदारी खरीदी


नई दिल्ली: अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट और एसीसी में होल्सिम की पूरी हिस्सेदारी खरीद ली है। यह डील करीब 6.4 अरब डॉलर में हुई है। इसके साथ ही होल्सिम ने भारत से अपना कारोबार समेट लिया है। दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी Holcim Group भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी बहुत पहले से कर रही थी। स्विटजरलैंड की इस कंपनी ने 17 साल पहले भारत में एंट्री की थी। Holcim Group भारत में अपनी दोनों लिस्टेड कंपनियों अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd) को बेचना चाहती थी। इस कंपनियों को खरीदने की होड़ में अडानी ग्रुप के साथ जेएसडब्ल्यू और दमानी भी लगे हुए थे। इस ट्रांजेक्शन में अंबुजा सीमेंट में होलसिम की संपूर्ण 63.11 प्रतिशत हिस्सेदारी शामिल है जिसमें से एसीसी में 50.05 फीसदी स्टेक है। इसी के साथ ही एसीसी में इसकी 4.48 प्रतिशत की प्रत्यक्ष हिस्सेदारी भी शामिल है। अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट में 385 रुपये के शेयर मूल्य पर और एसीसी में 2,300 रुपये के शेयर मूल्य पर हिस्सेदारी खरीदी है।


अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण
अडानी ग्रुप ने पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज के नाम से सीमेंट सेक्टर में दाखिल हुआ था। इस डील के बाद अडानी ग्रुप भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट मेकर बन गया है। अडानी ग्रुप और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर व बिल्डिंग मैटेरियल इंडस्ट्री का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

Gautam Adani: अगर बनना चाहते हैं अमीर तो गौतम अडानी से सीख लें ये 10 बातें

दोनों कंपनियां बनाती हैं 7 करोड़ टन सीमेंट
इन दोनों कंपनियों के देशभर में 23 सीमेंट प्लाट्ंस, 14 ग्राइंडिंग स्टेशन, 80 रेडी-मिक्स कंक्रीट प्लांट्स और 50 हजार से ज्यादा चैनल पार्टनर्स हैं। दोनों कंपनियां मिलकर सालाना 7 करोड़ टन सीमेंट बनाती हैं। इससे पहले अडानी ग्रुप ने इन दोनों कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदने के लिए 31 हजार करोड़ का ओपन ऑफर पेश किया था। यह ओपन ऑफर पिछले शुक्रवार को बंद हो गया था।

Reliance Infrastructure-Adani Transmission: अनिल अंबानी की कंपनी के दावे को अडानी ट्रांसमिशन ने किया खारिज, कही ये बात, जाने क्या है पूरा मामला

इस वजह से सीमेंट सेक्टर में बढ़ी दिलचस्पी
सवाल यह है कि अचानक सीमेंट सेक्टर में इन दिग्गज कारोबारियों की दिलचस्पी क्यों बढ़ी है। इसकी वजह यह है कि सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर और गरीबों के लिए सस्ते घर बनाने पर जोर दे रही है। इससे सीमेंट की मांग बढ़ने की संभावना है। इसी वजह से कई कारोबारी इस डील में लगे हुए थे।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.