Gautam Adani NDTV takeover: गौतम अडानी का नाम जुड़ते ही रॉकेट बना NDTV का शेयर, 14 साल के हाई पर पहुंची कीमत


नई दिल्ली: भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) दिग्गज मीडिया कंपनी एनडीटीवी (NDTV) को खरीदने जा रहे हैं। इस खबर के आते ही आज एनडीटीवी का शेयर रॉकेट बन गया। शुरुआती कारोबार में ही यह पांच फीसदी के अपर सर्किट को छूकर नए हाई पर पहुंच गया। बीएसई (BSE) पर यह पांच फीसदी तेजी के साथ 384.50 रुपये पर पहुंच गया। दिलचस्प बात है कि ठीक एक साल पहले यह अपने रेकॉर्ड लो स्तर पर था। पिछले साल 25 अगस्त को इसकी कीमत 71.15 रुपये थी। यानी एक साल में इसमें करीब 440 फीसदी से अधिक तेजी आई है। इस साल इसकी कीमत 300 फीसदी से अधिक चढ़ी है।

अडानी ग्रुप ने NDTV में 29% हिस्‍सेदारी खरीद ली है। साथ ही और 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाने की तैयारी है। अडानी ग्रुप ने इससे पहले मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से पूर्व में जुड़ी एक कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VPCL) का अधिग्रहण किया था। इस कंपनी ने 2008-09 में एनडीटीवी को 250 करोड़ रुपये का लोन दिया था। ग्रुप ने इस लोन को अब एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया है। इसी के साथ उसने एनडीटीवी में 26 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदने के लिए 493 करोड़ रुपये की खुली पेशकश की है।

Gautam Adani news: शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद कुलांचे भर रहा है अडानी ग्रुप का यह शेयर, एक महीने में चढ़ चुका है 48%
कैसे किया टेकओवर

पिछले वर्ष अडानी मीडिया वेंचर्स लिमिटेड (AMVL) ने ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) के नेतृत्व में डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (क्यूबीएम) का अधिग्रहण किया था। एएमवीएल की सहयोगी कंपनी वीपीसीएल का आआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (RRPR) में ‘वॉरंट’ हैं। कंपनी के पास इस वॉरंट को 99.9 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार है। वीसीपीएल ने इसका इस्तेमाल कर आरआरपीआर में 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। आरआरपीआर दरअसल एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी है। इसकी एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

वीसीपीएल शुरुआत में अंबानी समूह से जुड़ी हुई थी लेकिन इसके स्वामित्व को वर्ष 2012 में दिल्ली के एक नहाटा समूह को स्थानांतरित कर दिया गया था। वहीं, अंबानी की जियो ने दूरसंचार क्षेत्र में वापस उतरने के लिए नहाटा समूह के इन्फोटेल ब्रॉडबैंड को वर्ष 2010 में खरीद लिया था। वीसीपीएल ने अडानी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ मिलकर एनडीटीवी के 1,67,62,530 पूर्ण चुकता इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण के लिए 294 रुपये प्रति शेयर के मूल्य की पेशकश की है।

Gautam Adani news: एक झटके में NTPC और Tata Motors से आगे निकली गौतम अडानी की यह कंपनी, इस साल 318% उछल चुका है शेयर
इस साल 300 फीसदी तेजी
एनडीटीवी का शेयर मंगलवार को बीएसई में 2.61 प्रतिशत की बढ़त के साथ 366.20 रुपये पर बंद हुआ था। कंपनी के शेयरों में इस वर्ष अबतक 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। हालांकि अडानी ग्रुप की तरफ से खुली पेशकश मंगलवार के बंद भाव 19.71 प्रतिशत कम है। अडानी ग्रुप पिछले कुछ महीनों से मीडिया जगत में प्रवेश करना चाहता था। पिछले साल सितंबर में समूह ने अपनी मीडिया कंपनी अडानी मीडिया वेंचर्स का नेतृत्व करने के लिए वरिष्ठ पत्रकार संजय पुगलिया की नियुक्ति की थी।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.