Gautam Adani news: जेफ बेजोस को पछाड़ने के करीब पहुंचे गौतम अडानी, दोनों की नेटवर्थ में रह गया है मामूली फासला


नई दिल्ली: एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वह फरवरी में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस बने थे। अप्रैल में उनकी नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर गई और पिछले महीने वह माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates) को पछाड़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। हाल में वह फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। अब वह ऐमजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के काफी करीब पहुंच गए हैं। दोनों की नेटवर्थ में सिर्फ छह अरब डॉलर का फासला रह गया है।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक 60 साल के अडानी की नेटवर्थ 143 अरब डॉलर पहुंच गई है। बेजोस 149 अरब डॉलर की नेटवर्त के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। वहीं टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 244 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। इस साल अडानी की नेटवर्थ में 66.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। ऑयल और नेचुरल गैस की कीमतों में उछाल से अडानी की नेटवर्थ में उछाल आई है।

Gautam Adani vs Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी के बाद अब गौतम अडानी भी बनाएंगे गीगा फैक्ट्री, ग्रीन एनर्जी सेक्टर में दोनों के बीच होगी कड़ी टक्कर
रॉकेट की स्पीड से बढ़ी दौलत
अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में अप्रैल 2020 से 1000 फीसदी तक तेजी आई है। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ी है। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंचने वाले एशिया के पहले शख्स हैं। मंगलवार को उनकी नेटवर्थ 2.04 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। अंबानी 92.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में मात्र 2.07 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस 750 गुना से अधिक प्रॉफिट पर ट्रेड कर रहे हैं जबकि अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन का वैल्यूएशन 400 गुना बढ़ा है। इसकी तुलना में मस्क की टेस्ला और बेजोस की ऐमजॉन का प्राइस टु अर्निंग रेश्यो करीब 100 गुना है जबकि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज 28 गुना पर ट्रेड कर रही है।

Gautam Adani news: जमकर खरीदारी कर रहे हैं गौतम अडानी, मर्जर एंड एक्विजिशन स्ट्रैटजी के लिए चाहिए नया बॉस
फैल रहा है अडानी का कारोबार
हाल के वर्षों में अडानी ने अपने कारोबार को काफी फैलाया है। उन्होंने डायमंड ट्रेडिंग (Diamond Trading) से अपना कारोबार शुरू किया था लेकिन फिर कोयले के बिजनस (Coal Business) से जुड़ गए। आज उनका ग्रुप कोल से लेकर पोर्ट्स, मीडिया, सीमेंट, एलुमिना और डेटा सेंटर तक के कारोबार में है। अडानी ग्रुप मार्केट कैप (Adani Group Market Cap) के हिसाब से देश का दूसरा सबसे बड़ा ग्रुप बन गया है। यह ग्रुप देश का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर पोर्ट और एयरपोर्ट ऑपरेटर है। साथ ही सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (City Gas Distribution) और कोल माइनिंग में भी यह पहले नंबर पर है। अडानी ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर निवेश की भी घोषणा की है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.