Gold import in June: कैसे कम होगा व्यापार घाटा.. जून में तीन गुना बढ़ गया सोने का आयात


नई दिल्ली: सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी (Basic Import Duty on Gold) को बढ़ा दिया है लेकिन जून में सोने का आयात पिछले साल के मुकाबले तीन गुना बढ़ गया। कीमत में कमी और त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने के कारण सोने के आयात में तेजी आई। रॉयटर्स ने सरकारी सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। एक सूत्र ने बताया कि जून में भारत ने 49 टन सोना आयात किया जबकि एक साल पहले यह आंकड़ा 17 टन था। वैल्यू टर्म की बात करें तो जून में भारत ने 2.61 अरब डॉलर का सोना आयात किया जबकि पिछले साल जून में 96.9 करोड़ डॉलर का गोल्ड इम्पोर्ट किया था। हालांकि पिछले साल की तुलना में इस साल पहले छह महीनों में सोने के आयात में गिरावट आई है। पिछले साल पहली छमाही में देश में 493 टन सोने का आयात किया गया था जबकि इस साल जून तक देश में 335 टन सोने का आयात किया गया है।

सरकार ने हाल में सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दिया था। सोने पर आयात शुल्क अब 10.75 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी हो गया है। इससे पहले सोने पर बेसिक कस्टम्स ड्यूटी (basic customs duty) 7.5 फीसदी थी जिसे अब बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है। इसके साथ ही इस पर 2.5 फीसदी एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेस (AIDC) लगता है। इस तरह सोने पर कुल कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी हो गई है। बढ़ी हुई ड्यूटी 30 जून से लागू हो गई है। सरकार का कहना है कि चालू खाते के घाटे (CAD) को कम करने के लिए उसने यह कदम उठाया है।

Gold Rate Today : इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ते ही दो महीने के हाई पर सोना, जानिए अब कितनी चुकानी होगी आपको कीमत
पिछले साल जमकर खरीदा था सोना
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार साल 2021 में भारत ने एक दशक का सबसे अधिक सोना खरीदा। सरकार का कहना है कि भारत दुनिया में सोने के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता है और अब मांग में कमी लाने की जरूरत है। भारत अपनी अधिकतर सोने की मांग को आयात के जरिए पूरा करता है। इससे रुपये (Indian Rupee) पर दबाव पड़ता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के मुताबिक सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का तत्काल असर यह होगा कि यह महंगा हो जाएगा क्योंकि भारत में सोने का ज्यादा उत्पादन नहीं होता है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.