Google share price: 2,200 से 110 डॉलर पर आया गूगल का शेयर, जानिए क्या रही वजह


नई दिल्ली: निवेशकों के पास अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) का शेयर सस्ते में खरीदने का अच्छा मौका है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) ने अपने शेयरों को 20 टू वन (20-to-1) मार्जिन के साथ स्प्लिट (stock split) करने का फैसला किया है। शुक्रवार को इसकी कीमत 2200 डॉलर थी जो स्प्लिट के बाद अब 110 डॉलर रह गई है। स्टॉक स्प्लिट के बाद भी कंपनी के मार्केट कैप में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप अब भी करीब 1.5 लाख करोड़ डॉलर है और यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में शामिल है।

शेयर स्प्लिट से अल्फाबेट का शेयर काफी सस्ता हो गया है और आम निवेशक इसे आसानी से खरीद सकते हैं। साथ ही इससे अल्फाबेट के प्रतिष्ठित डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज में शामिल होने की संभावना बढ़ गई है। डाउ में केवल 30 स्टॉक शामिल हैं। इसका आधार कीमत है जबकि एसएंडपी 500 और दूसरे कई इंडेक्सेज में मार्केट वैल्यू के आधार पर शेयरों को शामिल किया जाता है। अभी इंश्योरेंस कंपनी UnitedHealth की डाउ में सबसे ज्यादा 11 फीसदी वेटेज है जबकि एपल 13वें नंबर पर है। मार्केट कैप के लिहाज से देखें तो एपल की मार्केट वैल्यू UnitedHealth से पांच गुना अधिक है।

Google पर ये 3 चीजें सर्च करना पड़ जाएगा महंगा, थक जाएंगे जेल के चक्कर काटते-काटते!
डाउ में मिल सकती है जगह
अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एपल (Apple) को 2015 में डाउ में शामिल किया गया था। इससे पहले 2014 में स्टॉक स्प्लिट से उसके शेयरों की कीमत में कमी आई थी। डाउ के शेयरों में एपल, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), सेल्सफोर्स (Salesforce) और आईबीएम (IBM) के शेयर शामिल हैं लेकिन आलोचकों का कहना है कि डाउ को करीब 100 साल पहले के मार्केट बैरोमीटर में बदलाव करने की जरूरत है। अगर ऐसा होता है तो अल्फाबेट के साथ-साथ ऐमजॉन की भी इसमें जगह मिल सकती है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की कंपनी ऐमजॉन ने हाल में अपने स्टॉक को 20 टु 1 के मार्जिन के साथ स्प्लिट किया था। स्प्लिट से पहले इसकी कीमत 2000 डॉलर थी जो अब 115 डॉलर रह गई है। कंपनी का मार्केट कैप अब भी 1.2 अरब डॉलर है जो रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट (Walmart) और होम डिपो (Home Depot) के कंबाइंड मार्केट वैल्यू के दोगुना से भी ज्यादा है। वॉलमार्ट और होम डिपो दोनों कंपनियां डाउ में शामिल हैं।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.