HDFC Bank news: बैंक की एक गलती और करोड़पति बन गए कई कस्टमर, अब वसूली में छूट रहा पसीना


नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को एक तकनीकी गड़बड़ी (Technical glitch) महंगी पड़ी। इस गलती के कारण बैंक के कई ग्राहकों को खाते में अचानक करोड़ों रुपये आ गए। बैंक को इन पैसों की वसूली के लिए नाकों चने चबाने पड़ रहे हैं। मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक ने गलती से 4468 ग्राहकों के खातों में 100 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए थे। BQ Prime की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें से 35-40 करोड़ रुपये अब तक रिकवर नहीं किए जा सके हैं। वसूली में सहयोग नहीं कर रहे कुछ ग्राहकों की शिकायत है कि बैंक उन्हें डरा धमका रहा है। रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि बैंक इन पैसों की वसूली के लिए कानूनी रास्ता अपना सकता है।

एचडीएफसी बैंक ने BQ Prime को दिए एक बयान में कहा कि 28 मई की रात और 29 मई की सुबह सिस्टम पैच को अपग्रेड किया था। इसके बाद कुछ कस्टमरों के अकाउंट्स में बैलेंस में गड़बड़ी दिखी थी। इससे पहले भी मई में बैंक ने करीब 100 बैंक अकाउंट्स फ्रीज कर दिए थे। तकनीकी गड़बड़ी के कारण कुछ ग्राहकों के खाते में करीब 13 करोड़ रुपये ट्रांसफर हो गए थे। यह वाकया चेन्नई के त्यागराज नगर की उस्मान रोड ब्रांच में हुआ था। सिस्टम अपग्रेड के दौरान यह गड़बड़ी हुई थी।

RBI on crypto: फाइनेंशियल सिस्टम के लिए खतरा हैं किप्टोकरेंसीज, आरबीआई गवर्नर ने फिर दी चेतावनी
आरबीआई ने लगाई थी रोक
इससे पहले आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक की कुछ डिजिटल ऑफरिंग पर रोक लगा दी थी। उसके बाद बैंक ने अपने पूरे सिस्टम में आमूलचूल बदलाव का फैसला किया था। एचडीएफसी बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर बार-बार गड़बड़ी हो रही थी। इस कारण केंद्रीय बैंक ने उस पर कुछ पाबंदियां लगाई थीं। आरबीआई ने इस साल मार्च में एचडीएफसी बैंक पर से पाबंदियां हटाई थीं। करीब ढाई साल पहले आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक के डिजिटल लॉन्च और नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर बनाने पर रोक लगा दी थी।

FD कराइए, वाउचर पाइए: स्वतंत्रता दिवस पर खास ऑफर



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.