House Within One Hour: इस तरह महज एक घंटे में तैयार हो रहे घर, मिलती हैं सारी सुविधाएं, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप


नई दिल्ली: घर का राशन लाने में भी लोगों को डेढ़ से दो घंटे लग जाते हैं। इससे भी कम समय में अगर आपका पूरा घर (House) बनकर तैयार हो जाए तो आप क्या कहेंगे। आप सोचेंगे अभी किसी को घर बनवाना हो तो उसकी पूरी तैयारी करनी पड़ती है। पूरा घर बनकर तैयार होने में कम से कम 7 से 8 महीनों का समय तो लग ही जाता है। ऐसे में ये कौन सा घर है जो महज एक घंटे में (House within one hour) तैयार हो जाता है। इसकी कीमत भी काफी कम आती है। दरअसल ये घर तैयार हो रहे हैं अमेरिका में। किस तरह ये घर एक घंटे में तैयार हो रहे हैं। इनको बनाने में कितनी लागत आ रही है। चलिए आपको बताते हैं।

इन घरों को कहा जाता है कैसिटा
एक घंटे में बनकर तैयार होने वाले इस घर को कैसिटा (Casita) नाम दिया गया है। इस घर में फुल साइज किचन, बाथरूम और लिविंग रूम शामिल है और डिलीवर होने के बाद एक घंटे में इसे अनपैक किया जा सकता है। इसका मतलब है कि केवल एक घंटे के अंदर ये आपके रहने के लिए तैयार हो जाता है। इस घर में जरूरत की सारी सुख-सुविधाएं मिल जाती हैं।

Purvanchal Expressway : देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, जो जोड़ता है मऊ और गाजीपुर को सीधे राजधानी दिल्ली से

ये कंपनी तैयार कर रही घर
एक घंटे में तैयार होने वाले घरों को अभी बॉक्सेबल कंपनी बना रही है। इस कंपनी की शुरुआत साल 2017 में हुई थी। इस कंपनी के सीईओ पाओलो तिर्मानी हैं। अब आने वाले समय में उनका सपना एक मिनट में घर तैयार करने का है। उनका मानना है कि तकनीक ने घरों के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है। पहले जो काम असंभव थे वो तकनीक ने संभव बना डाले हैं।

बेहद किफायती हैं ये घर
इन घरों की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें इंस्यूलेशन तकनीक और एलईडी लाइटिंग होने से बिजली के बिल का पैसा भी बचता है। ये घर पर्यावरण के लिहाज से भी काफी अच्छे हैं। इन्हें लोग अपनी जरूरत के हिसाब से डिजाइन करा सकते हैं।

इतने रुपये में हो रहा तैयार
इन घरों की कीमत भी बेहद किफायती बताई जा रही है. भारतीय कीमत के हिसाब से समझें तो वहां एक घर सिर्फ 43.50 लाख से लेकर 80 लाख रुपये में बनकर तैयार हो रहा है। ये अमेरिका में बाकी घरों की तुलना में काफी सस्ते हैं। अभी अमेरिका में महंगाई आसमान छू रही है। इसके चलते घरों की कीमत में 30 फीसदी का बढ़ोतरी हो चुकी है। साल 2020 में जिस घर की कीमत 3,29,000 डॉलर मतलब 2.62 करोड़ रुपए थी उसके कीमतें बढ़कर 4,28,700 डॉलर तक जा पहुंची हैं. भारतीय रुपये में देखा जाए तो ये राशि 3.42 करोड़ रुपये है. ऐसे में सबसे अधिक परेशानी यहां के मिडिल क्लास को झेलनी पड़ रही है. उनके घर खरीदने का सपना साकार होना मुश्किल हो गया है.

Super luxury cars : फेरारी, बुगाटी, लैंबोर्गिनी जैसी लग्जरी कार खूब खरीद रहे युवा, जानिए ऐसा क्यों

एलन मस्क भी रह रहे इसी घर में
मीडिया रिपोर्टस की मानें तो दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलेन मस्क (Elon Musk) भी इसी कंपनी के बनाए हुए घर में रह रहे हैं। जबकि टेस्ला के फाउंडर मस्क की नेटवर्थ 251 बिलियन डॉलर है।

इस तरह एक घंटे में तैयार हो जाता है घर
इस घर को बनाने का ऑर्डर कंपनी को पहले देना होता है। इसके बाद कंपनी पूरा घर तैयार कर लेती है। इसके बाद जहां पर घर बनाना होता है वहां आकर इसे असेंबल कर दिया जाता है। इसमें एक घंटे का समय लगता है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.