Independence Day PM Speech: पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य समय से पहले पूरा किया


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस (76th Independence Day) पर लोगों को बधाई दी। पीएम मोदी ने लाल किले पर लगातार नौवीं बार तिरंगा फहराया। इसके बाद लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य पूरा किया। गौरतलब है कि इससे न सिर्फ हजारों करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत हुई बल्कि किसानों की आमदनी बढ़ाने में भी मदद मिली।

कच्चे तेल के मामले में आयात पर है निर्भरता
यह कोई छुपी बात नहीं है कि पेट्रोलियम पदार्थों के लिए हम आयात पर बुरी तरह से निर्भर हैं। इसलिए सरकार ने पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य नवंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। भारत ने तय समय से पांच महीने पहले ही पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य (Ethanol Blending In Petrol) हासिल कर लिया। कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए 2025-26 तक इस आंकड़े को दोगुना करने का लक्ष्य है।

सरकारी कंपनियों ने किया जोरदार प्रयास
गन्ने और अन्य कृषि उत्पादों से निकाले गए एथेनॉल को पेट्रोल में 10 फीसदी तक मिलाने का लक्ष्य सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के जोरदार प्रयासों से संभव हो पाया। इस क्षेत्र में तीन कंपनियां – इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने खूब प्रयास किया। तभी तो समय से पहले इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सका।

विदेशी मुद्रा की हुई बचत
पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल मिलाने की वजह से देश की 41,500 करोड़ रुपये से अधिक की विदेशी मुद्रा की बचत हुई है। यही नहीं, इससे ग्रीन हाउस गैस (GHG) के उत्सर्जन में 27 लाख टन की कमी आई। इससे किसानों को भी 40,600 करोड़ रुपये से अधिक का तत्काल भुगतान हुआ है। इस समय भारत दुनिया में अमेरिका, ब्राजील, यूरोपीय संघ और चीन के बाद एथेनॉल का पांचवां सबसे बड़ा उत्पादक है।

एथेनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल भारत और ब्राजील में
यूं तो दुनिया भर में एथेनॉल का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर कंजप्शन होता है। लेकिन, ब्राजील और भारत जैसे देश इसे पेट्रोल में मिलाते हैं। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाने, ईंधन के लिए आयात पर निर्भरता कम करने, विदेशी मुद्रा बचाने, पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने और घरेलू कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (EBP) कार्यक्रम को बढ़ावा दे रही है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.