Inflation news: महंगाई नहीं रुकी तो सड़कों पर आ जाएगा जनसैलाब, जानिए किसने दी है यह चेतावनी


नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय महंगाई से जूझ रहे हैं। दुनियाभर के सेंट्रल बैंक महंगाई को रोकने के लिए ब्याज दरों में इजाफा कर रहे हैं लेकिन महंगाई डायन थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड यानी IMF की चीफ क्रिस्टेलीना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने चेतावनी दी है कि अगर सरकारों महंगाई को रोकने में नाकाम रही तो दुनियाभर की सड़कों पर जनसैलाब आ जाएगा। उन्होंने कहा कि महंगाई लोगों के सब्र का इम्तेहान ले रही है और उनका धैर्य कभी भी टूट सकता है।

आईएमएफ चीफ ने सीएनएन के एक कार्यक्रम में कहा कि दुनियाभर में खानेपीने की चीजों और तेल के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। अगर सरकारें महंगाई को रोकने में नाकाम रहीं तो इससे समाज के सबसे कमजोर तबके पर सबसे ज्यादा असर होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने महंगाई को भड़काने का काम किया और रही सही कसर रूस ने यूक्रेन पर हमला करके पूरी कर दी। आज महंगाई हमारी सबसे बड़ी दुश्मन है। इस दुश्मन को काबू में नहीं किया गया तो पूरी दुनिया में लोग सड़कों पर उतर जाएंगे।

Rice-Wheat export: गेहूं-चावल के एक्सपोर्ट पर बैन से खफा था अमेरिका, भारत ने दी सफाई
100 देशों में भारत से ज्यादा महंगाई
जॉर्जीवा की चिंता बेजा नहीं है। दुनिया के कई देशों में महंगाई ने लोगों को परेशान कर रखा है। जिम्बाब्वे में अगस्त में महंगाई दर 285 फीसदी पहुंच गई। इसी तरह लेबनॉन में यह 168 फीसदी, सीरिया में 139 फीसदी, सूडान में 125 फीसदी, वेनेजुएला में 114 फीसदी और श्रीलंका में 70 फीसदी पहुंच चुकी है। भारत में खुदरा मंहगाई अगस्त में सात फीसदी रही। दुनिया के 100 देशों में महंगाई भारत से अधिक है।

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया रेकॉर्ड लो लेवल पर, जानिए क्याें चढ़ी अमेरिकी करेंसी की कीमत
ईरान में अगस्त में महंगाई 52.20 फीसदी, पाकिस्तान 27.76 फीसदी, म्यामार में 17.78 फीसदी और कजाकस्तान में 16.1 फीसदी पर है। इसी तरह दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया में महंगाई 10.84 फीसदी पर पहुंच चुकी है। पराग्वे में यह 10.50 फीसदी, जमैका में 10.2 फीसदी, ब्राजील में 8.73 फीसदी और अमेरिकी में 8.3 फीसदी पर है। स्वीडन में अगस्त में महंगाई 9.8 फीसदी रही। वहां की सरकार ने कहा है कि महंगाई बहुत ज्यादा है और इसमें अभी तेजी आ सकती है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.