Isha Ambani Net Worth: टीचर बनना चाहती थीं ईशा अंबानी, नौकरी से शुरू किया करियर, जानिए 800 करोड़ की मालकिन से जुड़ी दिलचस्प बातें!


नई दिल्ली: भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपनी विरासत का बंटवारा शुरू कर दिया है। हाल ही में उन्होंने अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो (Reliance Jio) की कमान सौंपते हुए उन्हें टेलिकॉम कंपनी का चेयरमैन बना दिया है। वैसे आकाश अंबानी को विरासत का एक हिस्सा सौंपना तो सिर्फ शुरुआत भर है। माना जा रहा है कि अनंत अंबानी (Anant Ambani) को ग्रीन एनर्जी का बिजनस मिल सकता है। वहीं ईशा अंबानी (Isha Ambani) को जल्द ही रिलायंस रिटेल (Reliance Retail Ventures Ltd) का चेयरपर्सन बनाए जाने की खबर भी आ रही है। आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि ईशा अंबानी कभी एक टीचर बनना चाहती थीं। वह पहली बार तब सुर्खियों में छाईं, जब वह 16 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति उत्तराधिकारियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आई थीं। आइए जानते हैं ईशा अंबानी के बारे हैं ऐसी ही कुछ दिलचस्प बातें।

टीचर बनना चाहती थीं, अब बिजनस वर्ल्ड में गाड़ रहीं झंडे

जल्द ही रिलायंस रिटेल की चेयरमैन बनने वाली ईशा अंबानी की शुरुआती पढ़ाई मुंबई के ही धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से हुई है। इसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका चली गईं। वहां उन्होंने येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए की पढ़ाई की। शुरुआती दिनों में ईशा अंबानी का सपना एक टीचर बनने का था, लेकिन वक्त बीतने के साथ-साथ आज वह बिजनस की दुनिया में झंडे गाड़ रही हैं।

800 करोड़ की मालकिन हैं ईशा अंबानी

800-

ईशा अंबानी की नेटवर्थ की बात करें तो फोर्ब्स ने साल 2018 में ही ईशा अंबानी की दौलत 70 मिलियन डॉलर (करीब 550 करोड़ रुपये) आंकी थी। वहीं सेलेब्रिटीज की नेटवर्थ बताने वाली वेबसाइट celebritynetworth.com के मुताबिक अभी उनके पास करीब 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 800 करोड़ रुपये की दौलत है। साल 2015 में ईशा अंबानी ने मुंबई में 52.8 करोड़ रुपये में एक आलीशान घर खरीदा था, जिसमें वह अपने पति आनंद पिरामल के साथ रहती हैं। 2015 में ही उन्हें एशिया की 12 सबसे पारवफुल अपकमिंग बिजनेस वुमन की लिस्ट में जगह मिल गई।

नौकरी से शुरू किया करियर, अब बनेंगी रिलायंस रिटेल की चैयरपर्सन!

वैसे तो देश के सबसे अमीर शख्स की बेटी होने के नाते ईशा अंबानी के पास पैसों की कोई कमी नहीं, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने करियर की शुरुआत नौकरी कर के की। उन्होंने अमेरिका में मैकिन्से एंड कंपनी (McKinsey&Company) में बिजनस एनालिस्ट के तौर पर नौकरी भी की थी। 2014 में ईशा अंबानी को रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो के बोर्ड में शामिल किया गया था, जिसके बाद उन्होंने बिजनस में पिता का हाथ बंटाना शुरू किया। 2016 में फैशन पोर्टल Ajio लॉन्च करने का पूरा श्रेय उन्हें ही जाता है। मुकेश अंबानी ये भी बता चुके हैं कि टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो को लॉन्च करने के पीछे प्रेरणा ईशा अंबानी ही थीं। वह अपने ब्रांडिंग और उपभोक्ता जुड़े कई फैसले लेने में आकाश अंबानी की मदद भी करती हैं। उम्मीद की जा रही है कि उन्हें जल्द ही रिलायंस रिटेल का चेयरपर्सन बनाया जा सकता है।

यह वीडियो भी देखें

जानिए कैसे मुकेश अंबानी के एक दांव ने Amazon के तेवर कर दिए ढीले

पियानो बजाने, फुटबॉल खेलने और लग्जरी कारों का है शौक

मुकेश अंबानी के दो बेटे और एक बेटी हैं। बड़े बेटे आकाश अंबानी और ईशा अंबानी जुड़वा हैं। सबसे छोटे हैं अनंत अंबानी। ईशा अंबानी का जन्म 23 अक्टूबर 1991 को हुआ था। ईशा अंबानी को पियानो बजाने और फुटबॉल खेलने का शौक है। उन्हें लग्जरी कारों का भी शौक है। उनके कारों के कलेक्शन में रेंज रोवर, पॉर्श, मर्सिडीज बेंज, मिनी कूपर, बेंटले जैसे ब्रांड शामिल हैं।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.