Katy Freeway: दुनिया का सबसे चौड़ा हाइवे, यहां भारी ट्रैफिक में भी नहीं लगता जाम, जानें खासियतें


नई दिल्लीः दुनिया का सबसे चौड़ा हाइवे अमेरिका के टेक्सास राज्य में है। ये टेक्सास का स्टेट हाईवे (Texas State Highway) है। इसका नाम आईएच-10 केटी फ्रीवे (Katy Freeway) है। ये इतना चौड़ा है कि इसमें दोनों तरफ 25 से ज्यादा लेन हैं। अभी तक आपने जो भी हाईवे देखें होंगे उनमें एक तरफ 6 से 8 लेन देखी होंगी। इस हाईवे में 12 मेन लेन हैं, जबकि 8 फीडर और 6 मैनेज लेन हैं। इस हाईवे (Katy Freeway) की लंबाई की बात करें तो ये 133 किमी लंबा है। इस हाईवे की खास बात है कि ये इंटरकनेक्ट से भी जुड़ता है और इससे वाहन चालकों को दूसरे हाईवे (Highway) पर जाने की सुविधा मिल जाती है। इस हाईवे के बारे में बहुत से ऐसी बाते हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे। इसमें बहुत सी ऐसी सुविधाएं भी हैं जो बहुत ही कम हाईवे पर मिलती हैं। चलिए आपको बताते हैं इस हाईवे की खास बातें।

टोल के लिए रुकने की जरूरत नहीं
इस हाइवे (Highway) पर गाड़ियों को टोल पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ती है। दरअसल इसमें सभी लेन पर टोल (Toll) बूथ बने हुए हैं। यहां पर कैमरों से गाड़ियों की नंबर प्लेट डेटाबेस तक पहुंचती है और वहां से मालिक तक टोल टिकट पहुंच जाता है। इसके बाद वो इसका भुगतान कर देते हैं। अगर कोई संदिग्ध गाड़ी होती है तो नंबर प्लेट डेटाबेस से मैच नहीं होती है। इस दौरान पुलिस अधिकारी गाड़ी को तुरंत कहीं भी रोक सकते हैं।

इस वजह से बनाया गया था हाइवे
इस हाइवे का निर्माण टेक्सास में साल 1983 में किया गया था। इसे बनाने की मुख्य वजह ट्रैवल में लगने वाले समय को कम करना था। इसे इसलिए भी इतना चौड़ा बनाया गया जिससे जाम की समस्या न हो। साल 2008 के बाद इसका और विस्तार करके इसे ज्यादा सुविधाजनक और बड़ा बनाया गया है।

Pan-American Highway: एक दो नहीं 14 देशों को चीरते हुए निकलता है यह हाईवे, 30,000 KM तक न कोई कट, न कोई टर्न

हर दिन गुजरते हैं लाखों वाहन
टेक्सास में स्थित इस हाइवे पर रोजाना लाखों वाहन गुजरते हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस हाईवे (Katy Freeway) पर रोजाना करीब 219,000 से ज्यादा गाड़ियां फर्राटा भरती हैं। ये हाईवे इतना चौड़ा है कि इसपर जाम लगने की समस्या नहीं होती है। इस हाईवे पर वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

बेहद रोमांचक होता है सफर
इस हाइवे पर सफर करना बेहद रोमांचक होता है। ये इतना चौड़ा है कि लोग इसकी लेन पर चलते हुए कई बार सोच में पड़ जाते हैं। इस पर गाड़ी की तेज स्पीड भी पता नहीं चलती है। भारी ट्रैफिक में भी कभी जाम लगने की समस्या नहीं होती है। इस हाईवे पर चाहे जितनी ज्यादा गाड़ियां क्यों न हों ये खाली-खाली ही लगता है।

Purvanchal Expressway : देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, जो जोड़ता है मऊ और गाजीपुर को सीधे राजधानी दिल्ली से

ब्रेज़ोस नदी तक जाता है हाइवे
कैटी फ्रीवे ह्यूस्टन क्षेत्र का प्रमुख पूर्व-पश्चिम राजमार्ग है। ये हाइवे सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट से 40 मील की दूरी पर ब्रेज़ोस नदी तक फैला हुआ है। इसपर रोजाना लाखों गाड़ियां फर्राटा भरती हैं।

हर समय मुस्तैद रहती है पुलिस
इस हाइवे को काफी सुरक्षित बनाया गया है। इस पर हर समय पुलिस मुस्तैद रहती है। इस हाईवे पर स्पीड के हिसाब से अलग-अलग लेन बनाई गई हैं। जिससे वाहन चालकों को कोई समस्या न हो। इसपर टोल भी ऐसा रखा गया है जिसपर रुकने की जरूरत नहीं है। इसकी वजह से भी इस हाईवे पर गाड़ियों को स्पीड कम करने की जरूरत नहीं पड़ती है। लंबी दूरी भी कम समय में आसानी से तय हो जाती है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.