Loan EMI: एचडीएफसी के बाद आई्सीआई्सीआई बैंक ने भी महंगा किया लोन, जानिए कितनी बढड गई EMI


नई दिल्ली: निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सोमवार को कर्ज पर लगने वाली ब्याज दर 0.15 प्रतिशत बढ़ा दी। भारतीय रिजर्व बैंक के इस सप्ताह नीतिगत दर में बढ़ोतरी की संभावना के साथ बैंक ने यह वृद्धि सभी अवधि के कर्ज पर की है। निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) बढ़ाई है। बैंक के इस कदम से कर्ज की मासिक किस्त (ईएमआई) बढ़ेगी। इससे पहले देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) ने लोन पर अपनी ब्याज दरों को बढ़ा दि या था। एचडीएफसी ने शनिवार को अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में इजाफा किया है। एचडीएफसी ने आरपीएलआर में 0.25 फीसदी का इजाफा गया है। नई दरें एक अगस्त से प्रभावी हो गई हैं।

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, एक अगस्त से संशोधित दरों के तहत एक साल की अवधि वाली एमसीएलआर 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दी गयी है। वहीं एक दिन की अवधि की ब्याज दर 7.65 प्रतिशत होगी। खुदरा ऋण के लिहाज से एक साल के एमसीएलआर को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि आवास ऋण जैसे बैंक के दीर्घकालीन कर्ज इसी से संबद्ध होते हैं। बैंक ने रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की इस सप्ताह होने वाली बैठक से पहले ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। ऐसी संभावना है कि एमपीसी मुद्रास्फीति पर अंकुश के लिए नीतिगत दर रेपो में बढ़ोतरी करेगी।
‘ब्याज दर में 0.25% की बढ़ोतरी कर सकता है रिजर्व बैंक’
किन-किन बैंकों ने बढ़ाया रेट

इससे पहले, आवास ऋण देने वाली एचडीएफसी लि. ने ब्याज दर 0.25 प्रतिशत बढ़ाई थी। इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लि. ने भी आवास ऋण और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) कर्ज पर ब्याज दर 0.25 प्रतिशत बढ़ाई थी। बैंक की नई दरें नए ग्राहकों के लिये एक अगस्त से और मौजूदा कर्जदारों के लिए पांच अगस्त से लागू होंगी। उल्लेखनीय है कि आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की इस हफ्ते बैठक हो रही है जिसमें ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इस बार रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की तेजी की जा सकती है। इससे पहले बैंक ने दो किस्तों में रेपो रेट में 90 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की थी।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.