Lufthansa Airline : जर्मन एयरलाइन में सैलरी के लिए हड़ताल, इधर दिल्ली एयरपोर्ट पर मच गया हंगामा, जानें क्यों


नई दिल्ली : कोरोना काल में एविएशन इंडस्ट्री (Aviation Industry) सबसे अधिक प्रभावित रही थी। हवाई जहाज जमीन पर रखे-रखे धूल फांक रहे थे। कर्मचारियों की जमकर छंटनी हुई। कई जगह सैलरी काटी गई। जो एयरलाइंस पहले से कर्ज में दबी थीं, उनके बोरिया-बिस्तर बंध गए। लेकिन अब कोविड का कहर कम हुआ और एयर ट्रैफिक (Air Traffic ) बढ़ने लगा है, तो एयरलाइंस अलग तरह की समस्या से जूझ रही हैं। भारत में कई एयरलाइंस स्टाफ की कमी से जूझ रही हैं। इसी तरह विदेशी एयरलाइंस में भी कर्मचारियों के हड़ताल के मामले देखने को मिल रहे हैं। ताजा मामला जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा (Lufthansa) का है। लुफ्थांसा को बड़ी संख्या में अपनी उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। इनमें विशेष रूप से फ्रेंकफर्ट (Frankfurt) और म्यूनिख (Munich) की उड़ानें हैं। दरअसल, एयरलाइंस के पायलट हड़ताल पर चले गए हैं, जिसके कारण विमान उड़ नहीं पा रहे हैं।

800 उड़ानें हुईं रद्द

लुफ्थांसा एयरलाइंस ने शुक्रवार को 800 उड़ानों को रद्द कर दिया है। इससे एक लाख तीस हजार यात्रियों को बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है। यह हड़ताल ऐसे समय में है, जब यूरोप में टूरिस्ट सीजन पीक पर होता है। लुफ्थांसा एयरलाइन की उड़ानें प्रभावित होने से जर्मनी सहित यूरोप की टूरिज्म इंडस्ट्री को भी बड़ा नुकसान होने की आशंका है।

सैलरी में इजाफे की मांग कर रहे पायलट्स

लुफ्थांसा एयरलाइंस के पायलट कई महीनों से सैलरी में इजाफे (Salary Hike) की मांग कर रहे हैं। जर्मन एयरलाइन (German Airline) के साथ पायलट्स की बातचीत विफल रही, जिसके बाद वे हड़ताल पर चले गए। पायलटों के संगठन और मैनेजमेंट के बीच पहले मांगों को लेकर बातचीत हुई थी। लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला। एयरलाइन ने कहा कि उड़ानों में आई इस बाधा के चलते शनिवार और रविवार को भी उड़ानों में देरी हो सकती है।

SpiceJet Crisis : स्पाइसजेट पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, तगड़ा घाटा, सीएफओ का इस्तीफा और डीजीसीए की यह कार्रवाई, जानें पूरी डिटेल
भारत में यहां हुआ हंगामा
लुफ्थांसा एयरलाइंस द्वारा फ्लाइट रद्द कर देने का असर भारत में भी देखने को मिला। दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) पर शुक्रवार को 12.15 AM पर भीड़ जमा हो गई। करीब 150 लोग डिपार्चर गेट के बाहर सड़क पर इकट्ठे हो गए, जिससे ट्रैफिक मूवमेंट धीमा हो गया। यह भीड़ अपना पैसा रिफंड करने की मांग कर रही थी। आईजीआई एयरपोर्ट पर लुफ्थांसा एयरलाइन की दो फ्लाइट रद्द हो जाने के चलते यह हंगामा हुआ।

ये फ्लाइट्स हुईं रद्द

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली से फ्रेंकफर्ट जाने वाली फ्लाइट LH 761 रद्द हो गई थी। यह फ्लाइट 2.50 AM पर 300 यात्रियों के साथ टेक ऑफ होनी थी। इसके अलावा दिल्ली से म्यूनिख जाने वाली फ्लाइट संख्या LH 763 भी रद्द हो गई। इस फ्लाइट को 400 यात्रियों के साथ 1.10 AM पर टेक ऑफ होना था। लुफ्थांसा एयरलाइन के सभी पायलट्स के हड़ताल पर चले जाने के चलते ये फ्लाइट्स रद्द (Flight Cancellation) हुईं। इन यात्रियों को बिना पूर्व सूचना के यह बताया गया फ्लाइट रद्द हो गई है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.