Mobile tariff plan: सस्ता होगा मोबाइल रिचार्ज कराना या बढ़ जाएगा टैरिफ! ट्राई के इस सर्वे से होगा फैसला


नई दिल्ली: आपके मोबाइल और लैंडलाइन फोन के टैरिफ में बदलाव किए जा सकते हैं। देश में पहली बार टैरिफ को लेकर टेलकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) उपभोक्ता आधारित सर्वे कराने जा रहा है। यह सर्वे सितंबर में होगा। सर्वे के जरिए यह जानने की कोशिश की जाएगी जो टैरिफ प्लान सेलुलर कंपनियां लोगों को मुहैया करा रही हैं, क्या वे उपभोक्ताओं की जरूरतों के मुताबिक है या नहीं। सर्वे का जो भी रिजल्ट आएगा उसके आधार पर ट्रैरिफ में बदलाव किया जाएगा। पिछले करीब साल भर में टेलिकॉम कंपनियों ने टैरिफ में काफी बढ़ोतरी (Mobile Tariff Hike) की है। माना जा रहा है कि टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स एक बार फिर बढ़ाने की तैयारी में हैं। ऐसे में यह सर्वे काफी अहम हो गया है।

ट्राई के सलाहकार कौशल किशोर के मुताबिक यह सर्वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से शुरू होगा। सर्वे पूरी तरह से रेंडम बेस पर आधारित होगा। इसके लिए एक कंपनी का चुनाव किया गया है। सर्वे दिल्ली, आंध्रप्रदेश, बिहार और गुजरात के उपभोक्ताओं पर किया जाएगा। यह सर्वे डेढ़ महीने चलेगा। इन राज्यों को इस तरह से चुना गया है कि इसमें शहरी और गांव के उपभोक्ता भी शामिल हो सकें। मेट्रो सिटी के तौर पर दिल्ली को चुना गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बिहार। इसी तरह नॉर्थ, ईस्ट व साउथ क्षेत्रों को कवर किया जा रहा है। सर्वे के लिए उपभोक्ता सैंपल करीब 6000 लोगों का होगा।

Mobile Tariff Hike: और बढ़ने वाला है मोबाइल बिल, दिवाली तक कटेगी आपकी जेब, जानिए कितना महंगा हो सकता है फोन पर बात करना!
इनकमिंग कॉल
कमल किशोर के मुताबिक उदाहरण के तौर पर अगर कोई उपभोक्ता यह चाहता है कि उसे सिर्फ इनकमिंग कॉल की सुविधा मिले, अगर सेलुलर कंपनियां यह सुविधा नहीं मुहैया करा रहीं तो सर्वे रिपोर्ट का विश्लेषण के आधार पर इसे शामिल किया जा सकता है। अगर टैरिफ को लेकर उपभोक्ता कोई सुझाव या शिकायत करते हैं तो उसमें भी बदलाव संभव है। सर्वे का मकसद उपभोक्ताओं को जागरूक करना और उन्हें यह भी बताना है कि टैरिफ लोगों को कितना समझ आता है। साथ ही सर्वे में इंटरनेट की सुविधा और उसके टैरिफ पर भी उपभोक्ताओं से सवाल पूछकर उनकी राय जानी जाएगी। इसी आधार पर फिर उनके टैरिफ लागू किए जाएंगे।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.