MP’s Assets News: कितने दौलतमंद हैं आपके माननीय, सांसदों में कौन सबसे ज्‍यादा रईस? देखिए पूरी लिस्‍ट


नई दिल्‍ली: नेताओं का ठाठबाट सबको लुभाता है। इनकी रईसी में लोगों की दिलचस्‍पी होती है। हर कोई जानना चाहता है कि कौन कितना दौलतमंद है। यह आज की नहीं बात नहीं। शुरू से नेताओं के इस पहलू पर बातचीत होती आई है। कई लोग तो यह भी मानते हैं कि सत्‍ता का रास्‍ता पैसे से होकर गुजरता है। हालांकि, ज्‍यादा लोगों को ठीक-ठीक नहीं मालूम होता है कि उनके सांसदों के पास कितना पैसा है। तो, चलिए यहां हम आपको बताते हैं। एक विश्‍लेषण से पता चलता है कि दोनों सदनों में एक लोकसभा सांसद (Lok Sabha MP) की औसत संपत्ति 20.47 करोड़ रुपये है। इसके मुकाबले एक राज्‍यसभा सांसद की औसत संपत्ति करीब चार गुना 79.54 करोड़ रुपये है। इसका मतलब यह हुआ है कि अमीरी के मामले में राज्‍यसभा सांसद लोकसभा सांसदों से कहीं आगे हैं। सबसे अमीर सांसदों की लिस्‍ट में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन की पत्‍नी जया बच्‍चन (Jaya Bachchan) का भी नाम है। वहीं, 10 करोड़ी सांसदों में सबसे ज्‍यादा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हैं। इस क्‍लब में दूसरा नंबर कांग्रेस का है। तमाम राज्‍यों के मुकाबले उत्‍तर प्रदेश (UP) में सबसे ज्‍यादा अमीर सांसद हैं।

यह विश्‍लेषण एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (ADR) की रिपोर्टों पर आधारित है। बिजनसलाइन ने हलफनामों का अध्‍ययन करने के बाद इसे तैयार किया है। इनमें 239 सांसद ऐसे हैं जो पद पर हैं। इनमें से 34 फीसदी लोकसभा सांसदों और 38 फीसदी राज्‍यसभा सांसदों के पास 10 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के एसेट हैं।

सबसे ज्‍यादा अमीरों में जया बच्‍चन का नाम
दोनों सदनों में सबसे ज्‍यादा अमीर सांसदों की लिस्‍ट में डॉ बंदी पार्थ सारधी का नाम पहले नंबर पर है। उनके पास 5,300 करोड़ रुपये के एसेट हैं। वह तेलंगाना राष्‍ट्र समिति (TRS) के एमपी हैं। पार्थ सारधी फार्मास्‍यूटिकल कंपनी हेटरो ड्रग्‍स के चेयरमैन भी हैं। इस लिस्‍ट में दूसरा नंबर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अल्‍ला अयोध्‍या रामी रेड्डी का है। उनके पास 2,577 करोड़ रुपये की दौलत है। तीसरे नंबर पर जया बच्‍चन हैं। उनकी संपत्ति 1,001 करोड़ की है। यहां एक दिलचस्‍प बात है। वह यह है कि ये तीनों ही राज्‍यसभा सदस्‍य हैं। अब बात कर लेते हैं लोकसभा के तीन सबसे दौलतमंद सांसदों की। इनमें पहला नंबर नकुल नाथ का है। वह कांग्रेस से ताल्‍लुक रखते हैं। उनके पास 660 करोड़ रुपये के एसेट हैं। नकुल के बाद दूसरा नंबर डीके सुरेश का आता है। वह भी कांग्रेस के सांसद हैं। उनकी पास दौलत 338 करोड़ रुपये की दौलत है। लिस्‍ट में तीसरा नाम वाईएसआरसीपी के कनुमुरु रघु रामा कृष्‍ण राजू का है। उनके पास 325 करोड़ रुपये के एसेट हैं।

टॉप 5 रईस सांसद

सांसदपार्टी एसेट (करोड़ रुपये में)
डॉ बंदी पार्थ सारधीटीआरएस5,300
अल्‍ला अयोध्‍या रामी रेड्डीवाईएसआरसीपी2577
जया बच्‍चनसपा1,001
नकुल नाथकांग्रेस660
डीके सुरेश कांग्रेस338

किस पार्टी में सबसे ज्‍यादा करोड़पति सांसद?
अब बात करते हैं 10 करोड़ रुपये वाले क्‍लब की। इसमें सबसे ज्‍यादा सांसद भारतीय जनता पार्टी के हैं। इनकी संख्‍या 128 है। लोकसभा में 36 और राज्‍यसभा में 92। यह इस क्‍लब की करीब-करीब आधी स्‍ट्रेंथ है। इस कुनबे में कांग्रेस के 41 एमपी हैं। वाईएसआर कांग्रेस के 20 सांसद इस लिस्‍ट में हैं। दोनों सदनों में टीआरएस के सभी 16, शिवसेना के 22 और सपा के 8 सांसद करोड़पति हैं। इनके एसेट 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के हैं। राज्‍यों पर नजर डालें तो पता चलता है कि यूपी में सबसे ज्‍यादा अमीर सांसद हैं। इनकी गिनती 40 है। इसके बाद 36 एमपी के साथ महाराष्‍ट्र का नंबर आता है। फिर तमिलनाडु (23) और आंध्र प्रदेश (20) हैं।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.