NPS news: एनपीएस के तहत मिलेगा मिनिमम एश्योर्ड रिटर्न, 30 सितंबर से हो सकती है शुरुआत


बेंगलुरु: पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत गारंटीड पेंशन प्रोग्राम पेश करने की तैयारी में है। अथॉरिटी इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकती है। पीएफआरडीए के चेयरपर्सन सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न योजना (Minimum Assured Return Scheme) पर काम चल रहा है। संभावित रूप से हम इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण हमेशा रुपये में गिरावट और मुद्रास्फीति से अवगत रहा है और इसके अनुसार निवेशकों को मुद्रास्फीति से सुरक्षित रिटर्न दिया है।

बंद्योपाध्याय ने कहा, ’13 साल की अवधि में हमने 10.27 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दी है। हमने हमेशा निवेशकों को मुद्रास्फीति के लिहाज से संरक्षित रिटर्न दिया है।’ पीएफआरडीए के अध्यक्ष ने कहा कि पेंशन परिसंपत्तियों का आकार 35 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से 22 फीसदी यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये एनपीएस के पास है जबकि ईपीएफओ 40 फीसदी हिस्से का प्रबंधन करता है।

मोदी के बनारस में ऐसा क्‍या हुआ जिससे लोगों का फूटा गुस्‍सा, ‘जजिया’ टैक्‍स की आई याद
इस साल 20 लाख पहुंच जाएंगे सब्सक्राइबर
बंद्योपाध्याय ने कहा कि सब्सक्राइबर इनरोलमेंट में समय के साथ काफी तेजी आई है और यह संख्या 3.41 लाख से बढ़कर इस साल 9.76 लाख पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में यह संख्या 20 लाख पहुंचने का अनुमान है। इसमें जुड़ने की अधिकतम उम्र बढ़ाकर 70 साल कर दी गई है और इससे निकलने की उम्र भी बढ़ाकर 75 साल कर दी गई है। 60 साल या रिटायरमेंट की उम्र होते ही एनपीएस अकाउंट ऑटो कंटीन्यूड हो जाएगा। एन्युटी परचेज को 75 साल की उम्र तक डेफर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पांच साल रहने के बाद सब्सक्राइबर इससे बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। साथ ही एक वित्त वर्ष में चार बार निवेश के विकल्पों में बदलाव किया जा सकता है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.