Papad Making Business Idea: जानिए कैसे आप भी शुरू कर सकते हैं पापड़ का बिजनस, घर बैठे-बैठे कमाएंगे ढेर सारा पैसा!


नई दिल्ली: अगर आप भी अपना खुद का बिजनस शुरू करना चाहते हैं तो आप पापड़ बनाने का बिजनस (Papad Making Business Idea) कर सकते हैं। बड़ा बिजनस तो शुरू करना आसान नहीं, लेकिन छोटा-मोटा बिजनस तो आसानी से शुरू कर ही सकते हैं। पापड़ बनाने के बिजनस (investment in Papad Business) को आप अपने घर से ही शुरू (How to start Papad Business) कर सकते हैं। इसे आप बहुत ही कम पैसों से शुरू कर सकते हैं और अगर आपके पापड़ का स्वाद यूनीक और खास रहा तो आप मोटी कमाई (profit in Papad Business) भी कर सकते हैं।

कैसे करें पापड़ बनाने का बिजनस?

पापड़ बनाने में तमाम दालों को पीस कर उनमें मसाले मिलाकर उनसे पापड़ बनता है। इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें बेला जाता है और फिर सुखाया जाता है। घर में महिलाएं दिन में 2-3 घंटे का वक्त निकाल कर भी पापड़ बना सकती हैं। पापड़ कैसा बनाना है ये आपको खुद ही तय करना होगा। कुछ समय बाद आप मांग के हिसाब से समझ जाएंगे कि लोगों को कौन सा पापड़ पसंद आ रहा है। बड़े लेवल पर बिजनस करना है तो तमाम मशीनें लगानी होंगी। ऐसे में आपको अधिक पैसों की जरूरत होगी, जो मुद्रा लोन से पूरी हो सकती है। अगर आप कंपनी खोलना चाहते हैं और अपने पापड़ बड़े लेवल पर देश भर या विदेशों तक बेचना चाहते हैं तो आपको कंपनी के लाइसेंस से लेकर फूड रेगुलेटर्स के एफएससएआई जैसे लाइसेंस की जरूरत भी पड़ेगी।

कितनी लागत और कितना मुनाफा?

पापड़ के बिजनस में आपको करीब 30-40 फीसदी का मुनाफा होगा। यानी अगर आप 1 लाख रुपये का कच्चा माल लाते हैं तो उससे पापड़ बनाकर उसे करीब 1.3-1.4 लाख रुपये तक में बेच सकते हैं। अगर बात करें लागत की तो यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा बिजनस करते हैं। अगर आप घर में ही पापड़ बनाते हैं, जिसमें कोई मशीन इस्तेमाल नहीं होती है तो आपका खर्च सिर्फ कच्चे माल पर ही होगा। उसके अलावा आपको पापड़ बेलने के लिए चकला-बेलन समेत एक-दो चीजों की जरूरत होगी, जो हर घर के किचन में होते ही हैं। वहीं अगर आप मशीनें लगाते हैं तो आपकी लागत मशीनों के हिसाब से बढ़ती चली जाएगी।

बड़ा बिजनस करने में मोटा खर्च, तगड़ा मुनाफा

अगर आप बड़े लेवल पर बिजनस करते हैं तो आपको दालों को पीसने के लिए ग्राइंडिंग मशीन, उसे तमाम मसालों आदि के साथ मिक्स करने के लिए मिक्सर, पापड़ बनाने के लिए पापड़ प्रेस मशीन, पापड़ को सुखाने के लिए ड्राइंग मशीन और पैकिंग करने के लिए पैकिंग मशीन की जरूरत होगी। सरकारी संस्था एनएसआईसी के आंकड़ों के मुताबिक अगर आप 30 हजार किलो सालाना की क्षमता वाला पापड़ का बिजनस करना चाहते हैं तो आपको करीब 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसमें 3 लाख फिक्स्ड कैपिटल होगी और बची हुई 3 लाख वर्किंग कैपिटल। इस लेवल पर बिजनस करने के लिए आपको 250-300 क्वायर मीटर की जगह की जरूरत होगी।

यह वीडियो भी देखें

Delhivery World Class Facility: डेल्हीवरी कैसे हाई टेक तरीके से आप तक पहुंचाता है सामान

कहां और कैसे बेचें पापड़?

आपको पापड़ बनाकर कोई फायदा नहीं होगा अगर आप उसे बेच नहीं पाते हैं। ऐसे में अगर आप छोटे लेवल पर अपने घर से पापड़ बनाना शुरू करते हैं तो पहले अपनी सोसाएटी, गांव या मोहल्ले में पापड़ की सप्लाई कर सकते हैं। आस-पास की दुकानों पर भी पापड़ के लिए संपर्क कर सकते हैं। अगर बड़े लेवल पर बिजनस करना है तो पहले अच्छे से मार्केट रिसर्च करें, देखें कि बाकी कंपनियों के पापड़ की कीमत क्या है और सेलिंग स्ट्रेटेजी क्या है। पूरी रिसर्च कर लें, ताकि लाखों रुपये लगाने के बाद ये ना सोचना पड़े कि बिजनस बंद करना है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.