Pm Narendra Modi Birthday: कूनो नेशनल पार्क में चीतों की फोटो खींच रहे पीएम मोदी के कैमरे को देखा आपने, जानिए कौन सा कैमरा, कितनी है कीमत


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 17 सितंबर को 72 साल के हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (Pm Narendra Modi ) ने नामीबिया से आए आठ चीतों की अगवानी की। इन चीतों को बाद कूनो नैशनल पार्क में छोड़ दिया गया। इस मौके पर पीएम (Narendra Modi) ने कैमरा लेकर चीतों की तस्‍वीरें भी खींची। इस दौरान सभी का ध्यान प्रधानमंत्री मोदी के कैमरे पर गया। पीएम मोदी जो डीएसएलआर इस्तेमाल कर रहे हैं वो आखिर कौन सा है? इसमें क्या खास है? चलिए आपको बताते हैं।


कौन से कैमरे से फोटो खींच रहे हैं मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जिस कैमरे से चीतों की फोटो खींच रहे हैं वो निकॉन कंपनी का है। इस कैमरे में आगे बड़ा सा लेंस लगा हुआ है। डीएसएलआर में इस तरह के लेंस वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर इस्तेमाल करते हैं। इनकी खासियत होती है कि ये काफी दूर की फोटो भी काफी साफ ले सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि निकॉन कंपनी के कैमरे फोटोग्राफी के लिए काफी अच्छे होते हैं। इनकी फोटो काफी साफ और बढ़िया आती है।

पीएम मोदी के आने से चार घंटे पहले कूनो आएंगे चीते, हैंडल घुमाते ही पिंजड़े से क्वारंटीन सेंटर में पहुंच जाएंगे

10 फीट ऊंचा बनाया गया मंच
कूनो में प्रधानमंत्री (Narendra Modi) के लिए 10 फीट ऊंचा प्लेटफॉर्मनुमा मंच बनाया गया था। इसी मंच के नीचे पिंजरे में चीते थे। PM ने लीवर के जरिए बॉक्स को खोला। चीते बाहर आते ही अनजान जगह में सहमे हुए दिखे। सहमते कदमों के साथ इधर-उधर नजरें घुमाईं और चहलकदमी करने लगे। लंबे सफर की थकान चीतों पर साफ दिख रही थी। चीतों के बाहर आते ही PM मोदी ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया। मोदी ने कुछ फोटो भी क्लिक किए। 500 मीटर चलकर मोदी मंच पर पहुंचे थे। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भी जानवरों की अच्छी फोटो खींचने के लिए ऐसे ही किसी ऊंची जगह का इस्तेमाल करते हैं। यहां से दूर तक की फोटो अच्छे से खींच सकते हैं।

कैमरे का लेंस भी है खास
पीएम मोदी (Narendra Modi) जो कैमरा इस्तेमाल कर रहे हैं उसका लेंस काफी बड़ा दिखाई दे रहा है। एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरह के लेंस कई किलोमीटर दूर तक की तस्वीर खींच सकते हैं। इनका ज्यादातर इस्तेमाल जानवरों की फोटो खींचने में ही किया जाता है। इस तरह के लेंस जूम फोटो भी बेहद शानदार ले सकते हैं।

इस वजह से भी खास है ये कैमरा
दरअसल प्रधानमंत्री (Narendra Modi) जो कैमरा यूज कर रहे हैं वो वजन में काफी हल्का है। इस कैमरे से फोटो खींचते समय हाथ नहीं हिलता है और फोटो काफी साफ आती है। ये कैमरा अंधेरे में बिना रोशनी के भी साफ फोटो ले सकता है।

Cheetah Returns: चीते हमारे मेहमान, उन्हें देखने के लिए इंतजार करना होगा, कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी की लोगों से अपील

जानिए कितनी है कीमत
आपके मन में ये सवाल भी आ रहा होगा कि आखिर इस कैमरी की कीमत कितनी होगी। मीडिया रिपोर्टस की माने तो इस तरह के डीएसएलआर की कीमत 60 हजार से लेकर लाखों रुपयों में हो सकती है। वहीं इसमें जो जूम लेंस लगा होता है वो भी काफी महंगा आता है। हालांकि प्रधानमंत्री (Narendra Modi) किस मॉडल का डीएसएलआर इस्तेमाल कर रहे हैं इसकी सही-सही जानकारी नहीं लग पाई है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.