Rana Kapoor news: भोलेभाले ग्राहकों को फांसने के लिए बनाई थी शातिर योजना, सेबी ने राणा कपूर पर ठोका दो करोड़ रुपये का जुर्माना


नई दिल्ली: यस बैंक (Yes) के पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ राणा कपूर (Rana Kapoor) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उन पर गलत तरीके से एटी-1 बॉन्ड (AT-1 bond) की बिक्री करने पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने बुधवार को राणा पर यह जुर्माना लगाया। उन्हें 45 दिन के भीतर जुर्माना भरने का निर्देश दिया गया है। यह मामला बैंक के एटी-1 बॉन्ड को उसके अधिकारियों द्वारा खुदरा निवेशकों को गलत तरीके से बेचने से जुड़ा है। यह आरोप लगाया गया था कि बैंक अधिकारियों ने निवेशकों को एटी-1 (एडिशनल टियर -1) बॉन्ड बेचते समय इसमें शामिल जोखिम के बारे में नहीं बताया था।

एटी-1 बॉन्ड की बिक्री 2016 में शुरू हुई और 2019 तक जारी रही। बाजार नियामक ने अपने 87 पृष्ठ के आदेश में कहा कि कपूर एटी-1 बॉन्ड की द्वितीयक बिक्री से संबंधित पूरी गतिविधियों की देखरेख कर रहे थे और बिक्री बढ़ाने के लिए अधिकारियों पर दबाव बना रहे थे। यस बैंक के निदेशक मंडल का 2020 में पुनर्गठन किया गया और बैंक में नयी पूंजी डाली गई थी। बैंक ने दिसंबर, 2013, दिसंबर 2016 और अक्टूबर 2017 में ऋणपत्र की प्रकृति के बॉन्ड जारी किए थे।

Yes Bank-DHFL Case: राणा कपूर और वधावन बंधुओं ने की 5050 करोड़ की हेराफेरी, ED ने जांच के बाद कही यह बात
भोलेभाले ग्राहकों को फंसाया
बैंक का कहना है कि नकदी संकट से जूझ रहे बैंक की रिवाइवल योजना के हिस्से के तौर पर 2016 और 2017 में जारी किए गए एटी-1 बॉन्ड को उनके मूल्य के अनुरूप समायोजित कर लिया गया है। सेबी ने इससे पहले अपने एक आदेश में कहा था कि यस बैंक और कुछ अधिकारियों ने ‘भोलेभाले’ ग्राहकों को एटी-1 बॉन्ड बेचने के लिए ‘गोलमोल भटकाने’ वाली योजना बनाई। सेबी ने कहा कि एटी-1 बॉन्ड की बिक्री के दौरान व्यक्तिगत निवेशकों को इनकी खरीद से जुड़े जोखिमों के बारे में नहीं बताया गया।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.