Reliance AGM 2022: जियो एयरफाइबर क्या है, जिसका रिलायंस ने कर दिया है ऐलान, इंटरनेट मार्केट का पूरा सीन बदल जाएगा


नई दिल्‍ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने आधिकारिक तौर पर अपनी 5G सेवाओं की घोषणा कर दी है। इसे भारत में जियो स्टैंडअलोन (5G SA) नेटवर्क के रूप में भी जाना जाएगा। रिलायंस की 45वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) में इसका ऐलान किया। कंपनी ने साफ किया है कि जियो भारत में ट्रू 5G नेटवर्क लॉन्च करेगी। Jio 5G सेवा इस दिवाली तक मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों में उपलब्ध हो जाएगी। दिसंबर 2023 तक Jio 5G सर्विस पूरे देश में पहुंच जाएगी। कंपनी देशभर में 33 लाख वर्ग किलोमीटर Jio Fiber नेटवर्क की भी पेशकश करेगी। इसी के साथ रिलायंस ने जियो एयर फाइबर (Jio AirFiber) का भी ऐलान किया है। यह इंटरनेट मार्केट का पूरा सीन बदलने की दमखम रखता है।

जियो भारतीय उद्यमों के लिए एक प्राइवेट 5G सॉल्‍यूशन भी पेश करेगी। Jio True 5G 1Gbps से ज्‍यादा की अधिकतम डाउनलोड स्‍पीड ऑफर करेगा। इसे ज्‍यादातर वायर्ड ब्रॉडबैंड नेटवर्क की तुलना में तेज बताया जा रहा है। Jio True 5G लो-लेटेंसी क्लाउड गेमिंग क्षमताओं के साथ बेहतर वीडियो कॉलिंग अनुभव भी प्रदान करेगा।

जियो AirFiber क्‍या है?
Jio AirFiber जियो True 5G तकनीक पर आधारित है। यह अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के साथ वायरलेस सिंगल-डिवाइस सॉल्‍यूशन है। इसका इस्‍तेमाल क्लाउड गेमिंग, शॉपिंग और लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग के लिए भी किया जा सकता है। लाइव स्पोर्टिंग एक्शन के दौरान Jio AirFiber हाई-डेफिनिशन में कई कैमरा एंगल दिखा सकता है। कंपनी ने JioCloud PC की भी घोषणा की है। यह एक किफायती क्लाउड-कनेक्टेड पीसी है। इसे छात्रों और छोटे व्यवसायों के लिए गेम चेंजर कहा जा रहा है। अभी भारत में 80 करोड़ कनेक्टेड डिवाइस हैं।

5जी स्‍मार्टफोन बना रही है कंपनी
बताया जाता है कि भारत में 5G नेटवर्क के रोलआउट के बाद कनेक्‍टेड ड‍िवाइस की संख्या दोगुनी (1.5 अरब) हो जाएगी। Jio ने Meta, Google, Microsoft और Intel जैसे ब्रांडों के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी भारत में और भारत के लिए एक किफायती 5G स्मार्टफोन विकसित करने के लिए Google के साथ भी काम कर रही है। Jio ने क्वालकॉम के साथ रणनीतिक साझेदारी भी की है। इसका मतलब है कि आगामी जियोफोन नेक्स्ट 5जी में क्वॉलकॉम प्रोसेसर होने की संभावना है। यह जियोफोन नेक्स्ट के 4जी वेरिएंट में है।

रिलायंस समूह के सीएमडी मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी की 45वीं सालाना आमसभा में शेयरधारकों को संबोधित किया। इस आमसभा का विभिन्न मंचों पर प्रसारण हुआ। इसे लोगों को डिजिटल तरीके से जोड़ने का एक प्रयास माना जा रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की कुछ गिनी-चुनी कंपनियों में से एक है जो अपनी आमसभा का वर्चुअल रियलिटी मंच के अलावा सोशल मीडिया मंचों पर लाइव प्रसारण करती है।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.