Reliance share price: रिलायंस के शेयरों में भारी गिरावट, जानिए अब क्या रह गई है कीमत


नई दिल्ली: देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में आज भारी गिरावट देखने को मिली। बीएसई (BSE) पर कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर नौ फीसदी गिरावट के साथ 2365.00 रुपये पर आ गया था। हालांकि बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ। भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली इस कंपनी का शेयर शाम साढ़े तीन बजे यह 7.06% की गिरावट के साथ 2410.95 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सरकार ने कुछ पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स पर एक्सपोर्ट ड्यूटी (export duty on petroleum products) बढ़ाने का फैसला किया है। इससे ऑयल रिफाइनिंग और मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में आज भारी गिरावट देखने को मिली। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक नोटिस में पेट्रोल, डीजल और एविएशन फ्यूल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है।

सरकार ने घरेलू क्रूड प्रॉडक्शन पर प्रति बैरल 23,250 रुपये का सेस (cess) लगा दिया है। एक्सपोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी और नए टैक्स से रिलायंस इंडस्ट्रीज और नयारा एनर्जी जैसी रिफाइनिंग कंपनियों की कमाई प्रभावित होगी। साथ ही एमआरपीएल (MRPL), ओएनजीसी (ONGC), ऑयल इंडिया (Oil India) और वेदांता (Vedanta) पर भी असर पड़ेगा। इस खबर से रिफाइनिंग और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई। चेन्नई पेट्रोकेम (Chennai Petrochem) का शेयर 13 फीसदी गिरावट के साथ 272.70 रुपये पर आ गया जबकि मेंगलूर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेम (Mangalore Refinery & Petrochem) के शेयर की कीमत आठ फीसदी गिरकर 83.20 रुपये रह गई।

Top trading stock: 1.50% चढ़ा रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर, जानिए कहां तक जा सकती है कीमत
रिलायंस पर कितना होगा असर
सरकार ने डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी में 13 रुपये प्रति लीटर, पेट्रोल में 6 रुपये प्रति लीटर और एटीएफ में एक रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। हालांकि जिन प्रॉड्यूसर्स का प्रॉडक्शन 20 लाख बैरल से कम है, उन्हें इस ड्यूटी से अलग रखा गया है। ईटी नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक डोमेस्टिक क्रूड ऑयल प्रॉडक्शन में से 28 फीसदी का निर्यात किया जाता है। इनमें रिलायंस की एक्सपोर्ट ऑरियंटेड यूनिट भी शामिल है। लेकिन इस यूनिट को नए नियमों से छूट मिल सकती है। जानकारों का कहना है कि नए नियमों का रिलायंस इंडस्ट्रीज पर कम असर होगा।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.