RIL entry into FMCG: रिलायंस के एफएमसीजी कारोबार में उतरने से HUL, ITC और नेस्‍ले की बढ़ेगी मुश्किल


नई दिल्ली: रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) इस साल से एफएमसीजी कारोबार शुरू कर देगी। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की डायरेक्‍टर ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने सोमवार को यह जानकारी दी। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की सालाना आम बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस कारोबार का मकसद उत्पादों को विकसित करना और वितरित करना है। ईशा ने कहा कि एफएमसीजी कारोबार के तहत किफायती कीमत पर क्‍वालिटी उत्पादों की पेशकश की जाएगी। इसके जरिये हर भारतीय की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। रिलायंस रिटेल के एफएमसीजी कारोबार की शुरुआत करने से हिंदुस्‍तार यूनिलीवर (HUL), आईटीसी और नेस्‍ले जैसी दिग्‍गज कंपनियों के लिए चुनौती बढ़ेगी। रिलायंस रिटेल देश की सबसे बड़ी रिटेलर है। यह पिछले काफी समय से एफएमसीजी सेक्‍टर में उतरने के लिए माहौल को भांप रही है।

ईशा अंबानी ने कहा, ‘इस साल हम अपना एफएमसीजी कारोबार शुरू करेंगे।’ इसके अलावा रिलायंस रिटेल भारतीय कारीगरों के बनाए सामानों की मार्केटिंग भी करेगी। उन्होंने कहा, ‘भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के तहत हम जल्द ही पूरे भारत में आदिवासियों और अन्य वंचित समुदायों के बनाए क्‍वालिटी सामानों की मार्केटिंग शुरू करेंगे।’

बढ़ेंगे रोजगार के मौके
कंपनी ने कहा है कि इस कदम से रोजगार के मौके बढ़ेंगे। साथ ही भारतीय कारीगरों के कौशल और ज्ञान को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी। RRVL रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह के तहत सभी खुदरा कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है।

रिलायंस रिटेल का जिस तरह का आकार है, उसे देखते हुए देश के पूरे एफएमसीजी सेक्‍टर पर इसका असर पड़ना तय है। भारत का एफएमसीजी मार्केट दुनिया में चौथा सबसे बड़ा बाजार है। बीते साल आरआरवीएल ने करीब 20 करोड़ रिटेल ग्राहकों अपनी सेवाएं दीं। वित्‍त वर्ष 2020-21 में इसका कारोबार 230 फीसदी बढ़ा।

माहौल को भांप रही थी र‍िलायंस र‍िटेल
कुछ इन-हाउस ब्रांड की मदद से कंपनी इस एफएमसीजी सेक्‍टर की थाह ले रही थी। इन ब्रांडों में स्‍नैकटैक, देसी किचन और गुडलाइफ शामिल थे। इन ब्रांडों को मुख्‍य रूप से रिलायंस रिटेल अपने खुद के प्‍लेटफॉर्म जैसे जियो मार्ट और रिलायंस फ्रेश के जरिये प्रमोट कर रही थी। ज‍ियो मार्ट ने व्‍हाट्सएप के साथ पार्टनरशिप की है। इसके जर‍िये लोग ज‍ियो मार्ट से आसानी से ग्रॉसरी खरीद सकेंगे।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.