Share market news: RBI का एक फैसला और 15 परसेंट चढ़ गया इस सरकारी बैंक का शेयर


नई दिल्ली: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) का शेयर आज कारोबार के दौरान 15 फीसदी उछल गया। आरबीआई (RBI) ने पांच साल के बाद इस सरकारी बैंक को पीसीए (Prompt Corrective Action) लिस्ट से हटा दिया है। इस लिस्ट में कुछ ऐसे बैंकों को शामिल किया गया था जो एनपीए और कैपिटल रेश्यो जैसे मानकों पर खरे नहीं उतर पा रहे थे। इस लिस्ट में से एक-एक करके सभी बैंकों को हटा लिया गया था। अब इस लिस्ट में मौजूद आखिरी बैंक को भी हटा दिया गया है। इससे सेंट्रल बैंक का शेयर 15 फीसदी उछलकर 23.50 रुपये पर पहुंच गया।

दोपहर बाद करीब दो बजे बैंक का शेयर 7.37 फीसदी की तेजी के साथ 21.85 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। बैंक का शेयर 30 सितंबर, 2021 को 25.15 रुपये पर पहुंच गया जो इसका 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर था। आरबीआई ने जून 2017 में सेंट्रल बैंक को पीसीए में डाला था। उस समय बैंक का नेट एनपीए हाई था और एसेट्स पर रिटर्न निगेटिव में था। इस तरह बैंक को पांच साल बाद राहत मिली है।

Penny Stocks: बाजार में गिरावट, तब भी Virgo Global समेत इन चवन्नी शेयरों में हुई 20 फीसदी की बढ़ोतरी
नेट प्रॉफिट बढ़ा
जून 2022 में खत्म तिमाही के दौरान सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का नेट प्रॉफिट 14.2 फीसदी की तेजी के साथ 234.78 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल की इसी अवधि में यह 205.58 करोड़ रुपये रहा था। पीसीए के दायरे में रखे गए बैंकों पर कई पाबंदियों लगाई जाती हैं। आरबीआई ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को कुछ शर्तों के साथ PCA से बाहर किया है। हालांकि इसके बाद भी बैंक के कामकाज की लगातार निगरानी जारी रहेगी।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.