Tata Group News: ड्रीमलाइनर के जरिए इंटरनेशनल फ्लाइट बढ़ाएगी टाटा ग्रुप की यह कंपनी, जानिए कहां से जुटाया विमान


नई दिल्ली: टाटा ग्रुप (Tata Group) की एविएशन कंपनी विस्तारा (Vistara) को तो आप जानते ही होंगे। यह कंपनी अब इंटरनेशनल फ्लाइट (Vistara International Flights) की संख्या बढ़ा रही है। इसके लिए उसने एक बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान किराए पर लिया है। कंपनी का कहना है कि इससे उसे फ्रैंकफर्ट और पेरिस तक अपनी उड़ानों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। कंपनी के बेड़े में पहले से ही दो ड्रीमलाइनर विमान (Dreamliner Aircraft) हैं।

विस्तारा के बेड़े में किराए का पहला ड्रीमलाइनर
यूं तो विस्तारा के बेड़े में पहले से ही ड्रीमलाइनर विमान है। लेकिन विस्तारा के लिए यह पहला ड्रीमलाइनर विमान है, जिसे खरीदा नहीं गया है बल्कि लेसर से किराये पर लिया गया है। कंपनी के पास पहले से ही दो ड्रीमलाइनर विमान हैं, जो उसने बोइंग से खरीदे थे।

क्यों लेना पड़ा किराए पर विमान
विस्तारा को विमान किराए पर इसलिए लेना पड़ा है, क्योंकि बोइंग ने दो साल से उसे चार और ड्रीमलाइनर विमान की डिलीवरी नहीं दी है। हालांकि, अमेरिकी कंपनी बोइंग को ऐसा करना था। अमेरिका का फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) चाहता है कि बोइंग विमानों की आपूर्ति करने से पहले ड्रीमलाइनर की गुणवत्ता में सुधार करे। विस्तारा ने सााल 2018 में छह ड्रीमलाइनर विमानों का ऑर्डर दिया था, लेकिन फिलहाल उसे बोइंग से केवल दो विमान ही डिलीवर हुए हैं। दूसरा विमान अगस्त 2020 में हासिल हुआ था।

क्या है ड्रीमलाइनर की विशेषता
ड्रीमलाइनर में बड़ा फ्यूल टैंक होता है। यह लंबी दूरी की, मतलब कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए, मददगार है। विस्तारा ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि वह जर्मनी में फ्रैंकफर्ट और फ्रांस में पेरिस तक अपनी उड़ानों की संख्या बढ़ा रही है, क्योंकि उसे ‘‘बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान मिलने वाला है, जो उसने हाल ही में किराये पर लिया है।’’

पेरिस की अतिरिक्त उड़ान 30 अक्टूबर से
इस बीच, विस्तारा ने कहा है कि फ्रैंकफर्ट और पेरिस तक अतिरिक्त उड़ानें 30 अक्टूबर से शुरू होंगी। कंपनी ने कहा है कि वह आगामी 30 अक्टूबर से दिल्ली-फ्रैंकफर्ट मार्ग पर छह साप्ताहिक उड़ानों का संचालन करेगी, जबकि अभी उसकी तीन साप्ताहिक उड़ानें परिचालन में हैं। विस्तारा अक्टूबर से दिल्ली-पेरिस मार्ग पर पांच साप्ताहिक उड़ानों का संचालन करेगी, जबकि अभी उसकी दो साप्ताहिक उड़ानें परिचालन में हैं।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.