Vinod Shantilal Adani: गौतम अडानी के बड़े भाई के पास कितनी दौलत है, जानते हैं आप!


नई दिल्ली: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। हाल में वह ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं। अब उनके आगे केवल टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) रह गए हैं। गौतम अडानी जहां इस मुकाम पर पहुंचे हैं वहीं उनके बड़े भाई विनोद शांतिलाल अडानी (Vinod Shantilal Adani) सबसे अमीर एनआरआई बनकर उभरे हैं। बुधवार को जारी हुई IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 के मुताबिक भारत के रईसों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं।

इस लिस्ट में 1103 ऐसे भारतीयों को जगह मिली है जिनकी वेल्थ 1000 करोड़ रुपये से अधिक है। इनमें 94 एनआरआई हैं। इस लिस्ट में अडानी पहले नंबर पर हैं। पिछले साल उन्होंने रोजाना 102 करोड़ रुपये की कमाई की। दुबई में रहने वाले विनोद अडानी सिंगापुर और जकार्ता में ट्रेडिंग बिजनस मैनेज करते हैं। पिछले साल उनकी नेटवर्थ में 28 फीसदी यानी 37,400 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। वह दो स्थान की छलांग लगाकर भारत के अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। पिछले पांच साल में उनकी नेटवर्थ में 850 फीसदी तेजी आई है और यह 151,200 करोड़ बढ़कर 169,000 करोड़ रुपये पहुंच गई है।

Gautam Adani vs Mukesh Ambani: रईसी की रेस में गौतम अडानी की लंबी छलांग, बहुत पीछे छूट गए मुकेश अंबानी
कौन-कौन है लिस्ट में
एनआरआई अमीरों की लिस्ट में हिंदूजा ब्रदर्स 1.65 लाख करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ अमीर एनआरआई की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। स्टील टाइकून एलएन मित्तल 1.5 लाख करोड़ रुपये की वेल्थ के साथ तीसरे नंबर पर हैं। इसके बाद जय चौधरी, अनिल अग्रवाल, यूसुफ अली, शापूर पलोंजी मिस्त्री, श्री प्रकाश लोहिया, राकेश गंगवाल और विवेक चांद सहगल का नंबर है। एनआरआई रिच लिस्ट में 88 फीसदी ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने दम पर दौलत कमाई है। अमीर एनआरआई में 48 अमेरिका में रहते हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा अमीर एनआरआई यूएई और यूके में रहते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पांच साल में गौतम अडानी और उनके परिवार की वेल्थ में 15.4 गुना बढ़ोतरी हुई जबकि विनोद शांतिलाल अडानी और उनके परिवार की नेटवर्थ में 9.5 गुना इजाफा हुआ। पिछले पांच साल में गौतम अडानी भारतीय अमीरों की लिस्ट में आठवें से पहले नंबर पर पहुंचे हैं। विनोद अडानी 2018 में 49वें नंबर थे और इस साल वह छठे नंबर पर आ गए हैं।

Karan Adani news: जिस कंपनी को टाटा नहीं पाया था संभाल, उसे संवारेंगे गौतम अडानी के लाल
कैसे की थी बिजनस की शुरुआत
अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी से विनोद अडानी की नेटवर्थ भी रॉकेट की स्पीड से बढ़ी है। विनोदभाई के नाम से मशहूर विनोद अडानी ने 1976 में महाराष्ट्र के भिवंडी में वीआर टेक्सटाइल के नाम से पावर लूम्स की स्थापना की। इसके बाद उन्होंने सिंगापुर में ऑफिस खोलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने कारोबार का विस्तार किया। विनोद अडानी पहले सिंगापुर गए और फिर 1994 में दुबई में बस गए। दुबई में उन्होंने शुगर, ऑयल, एल्युमीनियम, कॉपर और आयरन स्क्रैप की ट्रेडिंग शुरू की।



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.