Yes Bank-DHFL Scam: सीबीआई के हाथ लगी करोड़ों रुपये की पेंटिंग्स और घड़ियां, आरोपियों मे गबन किए गए पैसों से खरीदा था


यस बैंक-डीएचएफएल घोटाले (Yes Bank-DHFL scam) में सीबीआई ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। इस दौरान उसे जाने माने कलाकारों की करोड़ों रुपये की पेंटिंग्स और महंगी घड़ियां मिली हैं। सीबीआई का आरोप है कि आरोपियों ने बैंकों के गबन किए गए पैसों से इन आइटम्स को खरीदा था। जानिए क्या है पूरा मामला..

 

नई दिल्ली: यस बैंक-डीएचएफएल घोटाले (Yes Bank-DHFL scam) की जांच कर रही सीबीआई (CBI) को छापेमारी में जाने माने कलाकारों की करोड़ों रुपये की पेंटिंग्स और महंगी घड़ियां मिली हैं। सीबीआई का कहना है कि आरोपियों ने गबन किए गए पैसों से इन चीजों को खरीदा था। यह मामला यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) की अगुवाई वाले 17 बैंकों को 34,615 करोड़ रुपये का चूना लगाने से जुड़ा हुआ है। सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है। इस सिलसिले में वह आरोपियों के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे मार रही है।

सीबीआई के मुताबिक छापेमारी के दौरान उसे 5.5 करोड़ रुपये की दो पेंटिंग्स मिली हैं। इनमें से एक पेंटिंग को एफएन सूजा ने 1964 में बनाया था जबकि दूसरी पेंटिंग एसएस रजा की है। इसे उन्होंने 1956 में बनाया था। साथ ही सीबीआई को Jacob & Co और Frank Muller Geneve कंपनी की दो घड़ियां बी मिली हैं। इनकी कीमत करीब पांच करोड़ रुपये है। साथ ही दो करोड़ रुपये की गोल्ड और डायमंड ज्वेलरी भी सीबीआई के हाथ लगी है। एजेंसी का कहना है कि प्रमोटर्स ने डाइवर्ट किए गए फंड्स से इन महंगे आइटम्स को खरीदा था। जांच के दौरान मुंबई की इन दोनों कंपनियों के सीएमडी और डायरेक्टर को गिरफ्तार किया गया था और दोनों अभी सीबीआई की कस्टडी में हैं।

yes-bank2

Yes Bank-DHFL Case: राणा कपूर और वधावन बंधुओं ने की 5050 करोड़ की हेराफेरी, ED ने जांच के बाद कही यह बात
शेल कंपनियां बनाकर किया हेरफेर
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत पर 20 जून, 2022 को एक मामला दर्ज किया गया था। इसमें मुंबई की एक प्राइवेट कंपनी, उसके तत्कालीन सीएमडी, डायरेक्टर और दूसरे लोगों पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई वाले 17 बैंकों के कंसोर्टियम के साथ 34,615 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया। आरोप है कि इस प्राइवेट कंपनी और उसके प्रमोटरों ने शेल कंपनियां बनाकर पैसों का हेरफेर किया। ऑडिट में भी यह बात सामने आई कि इस कंपनी ने बैंकों से लिए गए लोन को शेल कंपनियों में डाइवर्ट किया था। सीबीआई ने पहले भी मुंबई में आरोपी के ठिकानों पर छापेमारी की थी जिसमें कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुए थे। मामले की जांच अभी जारी है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network



Source link

MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.